बनारस। हाल ही में डोकलाम विवाद का दंश झेल चुके देश में इस बार दिवाली पर चाइनीज़ सामानो के विरोध की होड़ मची हुई है।  इसी क्रम में समाजवादी लोहिया वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने इंग्लिशिया लाईन तिराहे पर चाइनीज़ सामानो के साथ साथ चाईना का पुतला दहन किया और लोगों से चाइनीज़ सामान इस दिवाली न खरीदने की अपील की।
वहीं कार्यकर्ताओं ने सदी के महानायक द्वारा चाइनीज़ मोबाइल का प्रचार करने के विरोध में आंदोलन की बात भी कही। 
दिवाली पर महंगाई की मार और मार्केट में सुलभ और सस्ते दामों में उपलब्ध चाईनीज़ झालरों की जगमाहाट के बीच गरीब कुम्हार दम तोड़ रहा है।  उसके बीच में हाल ही में हुआ डोकलाम विवाद के बाद चाइनीज़ सामानो के विरोध का सवार हर भारतीय के दिल में बो चुका है। इस दिवाली चाइनीज़ सामने के विरोध के लिए समाजवादी लोहिया वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने पुतला दहन कर चाइनीज़ सामानो के बहिष्कार की मांग की।

 
इस सम्बन्ध में दीपचंद गुप्ता ने बताया कि चाइना हमारी अर्थव्यवस्था पर कुठारघात करके हमें कमज़ोर बना रहा है।  पहले हम घरों में दिए जलाते थे पर हम हवा का हवाला देते हैं और चाइनीज़ झालरों से अपने घरों को जगमग करते हैं। 
जिससे दिए बनाने वाले कुमार सादों पर आने को मजबूर हैं या काम को छोड़ने पर मजबूर हैं।  इसलिए आज हमने जनता से चाइनीज़ सामानो की खरीदारी न करने की अपील के साथ चाइनीज़ सामानो का पुतला फूंका है।  वहीं अमिताभ बच्चन द्वारा अपने प्रसिद्द शो में एक चाइनीज़ मोबाइल का प्रचार करने पर उन्होंने कहा कि हम सभी उनके विरुद्ध भी एक बड़ा आंदोलन करेंगे।  
Comments