बनारस। 26 नवम्बर को हुए नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान का परिणाम शुक्रवार को आयेगा।  जिसके लिए वाराणसी जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। शहर के पहड़िया मंडी में वाराणसी नगर निगम और नगर पालिका परिषद रामनगर की मतगणना होगी जबकि गंगापुर पंचायत की मतगणना राजतालाब तहसील में होगी।मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।

पहले घंटे में ही आने लगेंगे नगर निगम वाराणसी के परिणाम
शुक्रवार सुबह आठ बजे से पहड़िया स्थित लाल बहादुर शास्त्री फल मंडी में मतगणना शुरू होगी। मतगणना के लिए जो व्यवस्था की गई है उसके तहत पहले मतपेटियों की गणना शुरू होगी। इसके अंतर्गत पहले गंगापुर नगर पंचायत और रामनगर पालिका परिषद के लिए गणना होगी। जहां तक नगर निगम की बात है तो इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था के तहत 35-35 ईवीएम में हुए मतों की गणना होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि मतगणना शुरू होने के घंटे भर में ही वार्ड नंबर एक से तीन तक के परिणाम आ जाएंगे।

2 बजे तक घोषित हो जायेंगे नगर निगम वाराणसी के परिणाम
वाराणसी नगर निगम चुनाव में कुल 910 ईवीएम का इस्तेमाल हुआ है। इसके पीछे कारण यह भी है कि इन वार्डों में कुल पड़े मतों की संख्या भी काफी कम है। इस तरह से वार्ड नंबर एक इंद्रपुर, लहरतारा और लोको छित्तूपुर वार्ड के परिणाम पहले आएंगे। वैसे कुल परिणाम दो से ढाई बजे तक सारे परिणाम घोषित हो जाने की उम्मीद जाताई जा रही है। मेयर का परिणाम दोपहर 12 बजे के आसपास आ सकता है।

36 टेबलों पर होगी मेयर प्रत्याशी के मतों की गणना
जिला निर्वाचन कार्यालय की तैयारी के मुताबिक मेयर के छह प्रत्याशियों के लिए पड़े मतों की गणना के लिए कुल 36 टेबुल लगाए जाएंगे जबकि शहर के 90 वार्ड के 607 प्रत्याशियों के लिए 35 टेबुल लगाए जाएंगे। वहीं रामनगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के 11 प्रत्याशियों के लिए 13 व सदस्य के 148 उम्मीदवारो के लिए 10 टेबुल लगाए जाएंगे। वहीं गंगापुर नगर पचायत के अध्यक्ष पद के चार व 34 सदस्य उम्मीदवारों के लिए दो-दो टेबुल लगाए जाएंगे।

कहां कितने मतदाता, कितना हुआ है मतदान
बता दें कि नगर निगम में कुल 591334 पुरुष व 493487 यानी 10 लाख 84 हजार 821 मतदाता थे जिसमें से 41.66 फीसदी ने मतदान किया है। इसी तरह रामनगर पालिका परिषद में 25846 पुरुष व 22765 महिला यानी 48 हजार 611 मतदाता थे जिसमें से 55.17 फीसदी ने मतदान किया है। उधर गंगापुर नगर पंचायत में 3189 पुरुष व 2795 महिला सहित कुल 5 हजार 984 मतदाता हैं जिसमें से 78.6 फीसदी वोटरों ने मतदान किया है।

सुरक्षा की दृष्टि से की गयी व्यवस्था के बारे में एसएसपी राम कृष्ण भारद्वाज ने बताया कि तरी स्तरीय सुरक्षा का घेरा बनाया गया है। जिसकी निगरानी ड्रोन के माध्यम से की जाएगी। सभी जगहों की वीडियो ग्राफ़ी और cctv कैमरे जगह जगह पर लगाए गए हैं। CRPF ,पैरा मिलिट्री फ़ोर्स और PAC की सुरक्षा व्यवस्था के साथ सिविल पुलिस भी लगाईं गयी है। पुरे क्षेत्र को LIU और क्राइम ब्रांच की टीम नजर में रखेंगी। सभी एजेंट्स और अप्लीकेंट के गाड़ियों की पार्किंग अलग और कर्मियों की पार्किंग की अलग व्यवस्था की गई है। स्टेट इलेक्शन कमीशन के सभी निर्देश सभी पार्टियों को सुचीत करा दिया गया है और इसका कड़ाई से पालन किया जायेगा।

Comments