बनारस। साफ़ सफाई और शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम एक बार फिर स्वच्छता एप्प शुरू किया है।  जिसकी जागरूकता के लिए आज मुस्लिम बाहुल इलाके में जुमा की नमाज़ के बाद स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छता एम्बेसडर साकिब भारत के नेतृत्व में मुस्लिम बंधुओं ने स्वच्छता एप्प इंस्टाल किया और लोगों को सफाई के प्रति जागरूक कर अपने क्षेत्र को हर हाल में साफ़ रखने की बात कही।

शुक्रवार को “हम भारत हैं अभियान “के संचालक  व स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छ्ता-अम्बेस्डर साकिब भारत के नेतृत्व में सरैया लाटभैरव मस्ज़िद में ” शहर ए बनारस” और लाटभैरव मस्जिद के इमाम हाफ़िज जियाउर्रहमान साहब ने जुमा की तक़रीर में काशी की स्वच्छता को लेकर अपना बयान रखा और कहा कि हमारे नबी ए करीम ने साफ़ सफाई रखने की लगातार हिदायत की न केवल अपने आपको साफ़ रहने को ताकि इससे हमारे बदन पाक रहे और  हम तमाम बीमारियों से भी बचेंगे बल्की अपने आस पास के इलाक़े को भी साफ़ रखना हमारी ज़िम्मेदारी है |

इस मौके पर मौजूद साकिब भारत ने बताया कि  निगम” बनारस की तरफ से एक स्वच्छ्ता एप्प मोबाइल पे डाउनलोड करवा रहा उस ऐप को डाउनलोड करने से हमारे मोहल्ले और आसपास के जो भी गंदगी व कूड़े के ढेर लगे है उनकी ख़बर नगर निगम वाराणसी को दे दी जाए ताकि इलाके की सफाई हो सके जिसकी ज़िम्मेदारी नगर निगम ने ले रखी हैं । बनारस के तमाम मुस्लिम जिनके पास स्मार्ट फोन हो इस ऐप को डाउनलोड कर अपने मुहल्ले और अपने शहर को साफ़ रखे और बनारस को सूबे में नम्बर एक बनाएं ।


सकीब ने बताया कि  नमाज़ पढ़ने आये सभी मुस्लिम बंधु ने एप्प डाउनलोड करके समाज मे साथ रहने और जिम्मेदारी निभाने का काम किया है साथ ही साकिब भारत ने मुस्लिम समाज को स्वच्छता अभियान में सभी मुसलमानों को साथ देने और ज़िम्मेदारी निभाने का आह्वान किया ताकि जैसे बनारस सङ्गीत और संस्कृति में अव्वल  या गंगा जमुनी तहज़ीब के मामले में वैसे ही आज वक़्त है स्वच्छ्ता को लाने का बनारस को सबसे साफ़ और सुंदर बनाने का तो आज हम क्यों पीछे है जब हर तरफ नम्बर एक है तो सफाई में भी नम्बर एक होना होगा । इस मौक़े पर इलाके के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Comments