बनारस। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज भी भारत सबसे बड़ा गौ मांस का निर्यातक है और गौ हत्याएं हो रही हैं। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी ने बतौर प्रत्याशी गौ मांस निर्यात रोकने के वादे किए थेलेकिन ऐसा कुछ होता दिख नहीं रहा है।

 

ज्‍योतिषशारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती रविवार को अपने केदार घाट स्थित मठ में पत्रकारों संग वार्ता कर रहे थे।

 

धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर के हटाए जाने के न्यायालय के निर्णय पर भी शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि हम इस कार्रवाई का स्‍वागत करेंगे मगर सबसे पहले मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर हटायी जाए।

 

वहीं ज्‍योतिषपीठ के शंकराचार्य को लेकर छिड़े घमासान के बीच स्‍वामी स्‍वरूपानन्‍द सरस्‍वती ने स्वामी वासुदेवानंद सरस्‍वती को भी आड़े हाथ लिया। उन्‍होंने वासुदेवानंद सरस्‍वती को शंकराचार्य मानने से इंकार करते हुए उनके सन्‍यासी होने तक पर सवाल उठा दिया। शंकराचार्य ने इस पूरे प्रकरण को धर्म विरोधी बताया है। उन्‍होंने काशी के पत्रकारों से इस विषय पर साथ देने का अनुरोध भी किया। शंकराचार्य ने कहा कि ये संपत्‍ति और सम्‍मान की लड़ाई नहींबल्‍कि धर्म की लड़ाई है।

गंगा के निर्मलीकरण पर पूछे गये सवाल के जवाब में शंकराचार्य ने गंगा पर बन रहे बांधों का विरोध किया। साथ ही उन्‍होंने अंतिम संस्कार जैसे धार्मिक अनुष्ठानों पर रोक की मंशा को भी गलत ठहराया। उन्‍होंने कहा कि गंगा प्रदूषित है फिर भी हम उसमें नहाएंगे और मां को नहीं छोड़ेंगे। शंकराचार्य ने बताया कि गंगा में हड्डी डालने से वो बालू में बदल जाता है।

 

महिला शंकराचार्य पर पूछे गये प्रश्न पर शारदापीठ के जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती ने कहा कि यह धर्म विरुद्ध है। उन्‍होंने आगे कहा कि सनातन धर्म में नारी को अपना उद्धार करने के लिए पतिव्रत धर्म का पालन करना चाहिए। उन्‍होंने सवाल किया कि सनातन धर्म में नारी का कोई और धर्म है तो बताइये?

 

अधोध्या राममंदिर निर्माण के मुद्दे पर बोलते हुए शंकराचार्य ने कहा कि रामजन्म भूमि पर ही राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए।

 

शंकराचार्य ने विवादित बाबाओं पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि जिनके बालबच्चेऔरतें हैं और उन्‍होंने सन्‍यास नहीं लिया है ऐसे लोग कहां के बाबा हैं। ऐसे लोगों को मीडिया ने बाबा बना दिया हैजबकि ये लोग बाब नहीं बल्‍कि अपराधी हैं।

Comments