बनारस। शहर के डीज़ल इंजन कारखाने में निर्मित ‘डब्‍ल्‍यूएपी-7’  विधुत इंजन को रेल राज्य मंत्री और संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने हर झंडी दिखाकर दक्षिण रेलवे के राजपुरम के लिए रवाना किया।  इस मौके पर मनोज सिन्हा ने कोहरे की वजह से ट्रेनों के संचालन में आ रही दिक्कत पर कहा कि यह कोई नई बात नहीं है ऐसा पहले भी ठण्ड के मौसम में होता आया है। हम जल्द ही रेलवे इंजनो फाग कैमरा लगाने जा रहे हैं कैमरे का कार्य टेस्टिंग के दौर में है ।  इस मौके पर डीएलडब्लू की महाप्रबंधक रश्मि गोयल भी मौजूद रही।

 

डीजल रेल इंजन कारखाना में आकर्षक रंग संयोजन एवं पुष्‍पों से सुसज्जित विधुत रेल इंजन ‘डब्‍ल्‍यूएपी-7’ को विधिवत पूजन के उपरांत झंडी दिखाकर केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने  लोकार्पित किया । इसके पूर्व उन्‍होंने महाप्रबंधक रश्मि गोयल एवं अन्‍य प्रमुख अधिकारियों के साथ उक्‍त रेल इंजन के ड्राइवर कैब का निरीक्षण किया । रेल इंजन के निरीक्षण के दौरान मंत्री मनोज सिन्हा ने महाप्रबंधक रश्मि गोयल एवं प्रमुख मुख्‍य यांत्रिक इंजीनियर सुनीत शर्मा से ‘डब्‍ल्‍यूएपी-7’ रेल इंजन से संबंधित महत्‍वपूर्ण तकनीकी जानकारियां प्राप्‍त की ।

 

इस मौके पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कोहरे की वजह से अधिकतर ट्रेनों के लेट होने के सवाल के जवाब में कहा कि कुछ लोको इंजनो में फाग सेव डिवाईस लगाये गये हैं लेकिन कुछ जगह लगाने से इसका समाधान नहीं होगा। वैज्ञानिक रूप से अभी तक कोहरे में लोको को चलाने के लिए कोई डिवाईस नहीं है। कोहरे में ट्रेन को सुचारू रूप से चालाने के लियी एक कैमरा भी रेलवे ने आयात किया है जो अभी टेस्टिंग में है।  इसकी कीमत 40 लाख रूपये के लगभग है। हमने रेट कम करने के लिए प्रदाता कंपनी से बात चीत की है ताकि हम सभी लोको को यह उपलब्ध करा सकें।

 

 

ट्रेन लेट होने से यात्री परेशान है और रोज़ लाखों लोग अपने टिकट रेलवे पर नाराजगी ज़ाहिर करते हुए कैंसिल करवा रहे हैं। रेलवे के प्रति तहंडक में लोगों का विशवास कम होने के सवाल पर रेल राज्य मंत्री ने कहा कि यह कोई नया नहीं है हमेशा कोहरे की वजह से ट्रेने लेट होती हैं। रेलवे और कोहरे पर शोध करने वाले शिक्षण संस्थान इस पर शोध कर रहे हैं।  जल्द ही हम इस समस्या का समाधान कर लेंगे।

 

डीज़ल रेल कारखाने में इलेक्ट्रिक इंजन के लोकार्पण के बारे में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2017 डीएलडब्लू के लिए ऐतिहासिक रहा है। यहां से कई लोको का उत्पादन किया गया है इस एक वर्ष में जो की यहां के लिए और रेलवे के लिए गौरवपूर्ण पल है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्थित इस डीज़ल इंजन कारखाने में ड्यूल इंजन का इलेक्ट्रिक इंजन बनाने का कार्य शुरू किया गया है जो देश में एक नया आयाम स्थापित करेगा।  उन्होंने यह भी कहा कि यह बात अफवाह है कि हम डीएलडब्लू से कर्मचारियों को हटायेंगे यहाँ से किसी भी कर्मचारी को नहीं हटाया जाएगा। 

Comments