महाशिवरात्रि पर अगर इन जगहों के अलावा की कहीं और पार्किंग तो होगा चालान 

बनारस।  बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में महाशिवरात्रि का अपना अलग ही समां होता है। चारों तरफ बाबा के भक्त और गण उनकी बरात में शामिल होने के लिए काशी के कोतवाल काल भैरव पर इकठ्ठा होते हैं और काशी विश्वनाथ मंदिर तक जाते हैं। ऐसे में बाबा की बारात ट्रैफिक जाम में ना फंसे इसके लिए वाराणसी के यातायात महकमे ने कमर कस ली है।

एसपी यातयात सुरेश चन्द्र रावत के कार्यालय के अनुसार अगर इस दिन कुछ चिह्नित जगहों को छोड़कर यदि किसी ने पार्किंग की तो उसकी और उसके वाहन की खैर नहीं। एसपी यातायात सुरेशा चन्द्र रावत के कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार शहर में निम्न जगहों पर पार्किंग स्थल बनाये गये हैं।

वाहन पार्किंग स्थलः-

1. दो पहिया, छोटे व मध्यम श्रेणी के वाहनों की पार्किंगः-
(।)-बेनिया बाग मैदानः-लहुराबीर, कबीर चैरा, से आने वाले वाहनों को बेनिया बाग मैदान में पार्क कराया जायेगा।
(2)-मजदा सिनेमा हाल की पर्किंगः-गुरूबाग, रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा सिनेमा हाल की पर्किंग में पार्क कराया जायेगा।

(3)-क्वींस कालेज लहुाराबीरः-बेनिया बाग की पार्किंग भर जाने के पश्चात क्वींस कालेज में वाहनों को पार्क कराया जायेगा।
(4)-सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय परिसरः-क्वींस कालेज परिसर के भर जाने के पश्चात वाहनों को सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय में पार्क कराया जायेगा।

(5)-कटिंग मेमोरियल स्कूल का मैदानः- सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय परिसर के भर जाने के पश्चात कटिंग मेमोरियल स्कूल के मैदान में वाहनों को पार्क कराया जायेगा।
(6)-नेशनल इण्टर कालेज, पीली कोठीः- बिहार, चन्दौली की तरफ से आने वाले वाहनों को नेशनल इण्टर कालेज पीली कोठी के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

(7)-भदउं चूंगी के दाहिने तरफ रेलवे विभाग का मैदानः-    बिहार, चन्दौली की तरफ से आने वाले वाहनों को नेशनल इण्टर कालेज पीली कोठी के मैदान में पार्क कराया जायेगा यहां जगह भरने के बाद भदउं चूंगी के दाहिने तरफ रेलवे विभाग का मैदान में पार्क कराया जायेगा ।
(8)-मछोदरी पार्क का मैदानः- गोलगड्डा की तरफ से आने वाले वाहनों को मछोदरी पार्क के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

(9)-भारत माता मन्दिरः- कैण्ट व इंगिलिसिया लाइन से होकर आने वाले वाहनों को भारत माता मन्दिर परिसर में पार्क कराया जायेगा।
(10)-कैंसर अस्पताल के पास में स्थित स्टेडियमः- इलाहाबाद की तरफ से आने वाले वाहनों को अन्य पार्किंग स्थल भर जाने के पश्चात इस स्टेडियम में पार्क कराया जायेगा।

(11)-बाबा कीनाराम मन्दिर के सामने रविन्द्रपुरीः- सामने घाट व विश्वसुन्दरी पुल की तरफ से आने वाले वाहनों को बाबा कीनाराम मन्दिर के सामने रविन्द्रपुरी में पार्क कराया जायेगा।

2. बसों व अन्य भारी यात्री वाहनों की पार्किंगः-

(1)-रोहनियां के पासः-इलाहाबाद की तरफ से आने वाले बसों व अन्य भारी यात्री वाहनों को रोहनियां के पास पार्क कराया जायेगा।
(2)-इंडिया होटल के पास के मैदानः-आजमगढ़, जौनपुर की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं की बसों व  भारी यात्री वाहनों को इंडिया होटल के पास के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

(3)-सेन्ट मेरी कालेज, (कैण्ट) के पास सड़क की पटरी परः-आजमगढ़, जौनपुर की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं की बसों व  भारी यात्री वाहनों को इंडिया होटल के पास के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

3. वीआईपी, जिला प्रशसन के अधिकारियों, पीएसी एवं सीआरपीएफ के वाहनों की पार्किंगः-

(1)-टाउन हाल मैदागिनः-मैदागिन तक आने वाले वीआईपी., जिला प्रशासन के अधिकारियों, पीएसी एवं सीआरपीएफ के वाहनों को टाउन हाल में पार्क कराया जायेगा।
(2)-सनातन धर्म इण्टर कालेजः- गोदौलिया की तरफ से आने वाले वीआईपी., जिला प्रशासन के अधिकारियों, पीएसी एवं सीआरपीएफ के वाहनों को टाउन हाल में पार्क कराया जायेगा।

4. ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षा कर्मियों के वाहनों की पार्किंगः-

(1)-टाउन हाल मैदागिनः-सुरक्षा में लगे समस्त कर्मियों के वाहनों को कोतवाली के सामने सड़क पर एवं टाउन हाल में पार्क कराया जायेगा।

5. शव वाहनों की पार्किंगः- समस्त प्रकार के शव वाहनों को हरिश्चन्द्र डीग्री कालेज के सामने रोड पर पार्क कराया जायेगा।

Comments
Loading...