मंत्री जी ने रचाई बेटी की शादी, वाराणसी के ग़रीबों को दिया सपनो का घर 

बनारस। हरियाणा के उद्योग मंत्री की भतीजी की शादी के तोहफे में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के 101 गरीब परिवारों को उनके सपनो के घर की सौगात मिली है। 1 करोड़ 48 लाख की लागत से ये घर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के विभिन्न ब्लाकों के लाभार्थियों को मिले हैं। मकान के लिए धनराशी रविवार को दिल्ली में आयोजित शादी समारोह में मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा और चिरईगांव के बीडीओ सुभाष कुमार के समक्ष दी गयी।

इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने दिल्ली से फोन पर बताया कि हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अपनी भतीजी की शादी सादगी से करने के साथ-साथ दहेज़ में आने वाले खर्च से प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में ग़रीबों को 101 घर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इच्छा ज़ाहिर की थी। जिसे प्रधानमंत्री ने सहर्ष मान लिया था। इसी क्रम में आज दिल्ली आईटीओ स्थित भारत गांधी स्टेडियम में आयोजित समारोह में 31 लड़कियों की शादी के साथ साथ 101 लाभार्थियों को मकान का चेक वितरित हुआ।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री से इस नेक पहल के आग्राह में उन्होंने इस पहल को आगे बढाने के लिए उपयुक्त लाभार्थियों का नाम और ब्योरा मांगा था।  जिसे शासन स्तर से उन्हें उपलब्ध करा दिया गया था।  परियोजना निदेशक प्रेमचंद्र पटेल ने सम्बंधित ब्लाक के सबी लाभार्थियों की सूची मंत्री विपुल गोयल के यहां भेज दी थी।  जिन्हें उनके पास भेज दिया गया था।

 

 

घर के लिए प्रत्येक परिवार को 1,47,750 जिसमें निर्माण सामग्री लागत 1.2 लाख, मनरेगा के वेतन 90 दिनों के लिए 175 / दिन और शौचालयों के लिए 12000 रु दिए गये हैं । कुल 10 लाभार्थियों को मौके पर खाता भुगतानकर्ता चेक दिया गया तथा शेष 91 लाभार्थियों के लिए धन एनईएफटी के माध्यम से खातों में भेजा जाएगा। कुल 1 करोड़ 49 लाख 22 हज़ार,750 रुपये का कुल लाभ 101 लाभार्थियों के लिए दिया गया था।

सीडीओ सुनील कुमार वर्मा ने livevns को फोन द्वारा दिल्ली से बताया कि मंत्री विपुल गोयल ने वाराणसी में 101 जोड़ों के विवाह के लिए सहायता प्रदान करने का भी वादा किया है। मुख्यमंत्री कल्याण विभाग की मदद से मुख्यमंत्री क्षेत्रीय विवाह योजना के तहत योग्य जोड़ों की सूची तैयार की जाएगी और समारोह वाराणसी में जल्द ही आयोजित किया जाएगा।