वाराणसी की जनता से DM ने की गुजारिश, दूसरों के लिए न सही अपने लिये करें ये काम

0
43

बनारस। ”प्लास्टिक जो महज एक बार ही इस्तेमाल की जाती है, उसका प्रयोग हमें बंद करना होगा। औरों के लिए ना सही अपनों के लिए काशी की जनता को आगे आना होगा।” ये कहना है वाराणसी के नवागत जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह का।

परेशान कर रहा प्‍लास्‍टिक
वाराणसी की जिम्‍मेदारी संभालने के साथ ही जिले के प्रशासनिक कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में प्लास्टिक पर रोक लगाने वाले जिलाधिकारी ने कहा कि हम अपनी सहूलियत के लिए इसे इस्तेमाल करते हैं, पर अब इससे परेशानी हो रही है। ये हमारी जिंदगी को परेशान करने लगा है। घरों में, नालियों में, सड़कों पर, हर जगह बस प्‍लास्‍टिक ही दिखायी दे रही है, जो सेहत के साथ साथ पर्यावरण के लिये भी हानिकारक है।

Live VNS के जरिये शहरवासियों से की अपील
कानपुर के जिलाधिकारी के पद पर रहते हुए प्लास्टिक से शहर को मुक्त करने के लिए कई सारे अभिनव प्रयोग कर चुके जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने एक बार फिर Live VNS के द्वारा शहर को प्‍लास्‍टिक मुक्त करने की अपील की है।

सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक का न करें इस्‍तेमाल
Live VNS से बात करते हुए जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि जब भी कोई चीज़ कम्फर्टेबल होती है तो उसे हम जल्दी इस्तेमाल में लेने लगते हैं। जैसे प्‍लास्‍टिक का गिलास, इसमें पानी पीया और फेंक दिया। शहरवासियों को और समाज को जागरूक होने की आवश्यकता है, कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद किया जाना चाहिए।

कई समस्‍याएं पैदा कर रही प्‍लास्‍टिक
जिलाधिकारी ने अपनी बात को विस्‍तार देते हुए कहा कि आज पूरा शहर तेज़ हवा में परेशान होता है, क्योंकि ये प्लास्टिक जो यूज़ करने के बाद फेंक दी जाती है, हवा और तेज़ आंधी में उड़कर घरों में आ जाती है। ये आस पास की नालियों और सीवरों में फंसकर उसे चोक करती है और सीवर ओवर फ्लो का कारण बनती है। हमें इससे सबक लेना होगा और इसका उपयोग करने से बचना होगा।

दूसरों के लिये ना सही…
जिलाधिकारी ने बताया कि बहुत ही ख़ुशी की बात है कि चंद दिनों में ही कई सरकारी और गैर सरकारी संगठनो, व्यापारी वर्ग से हमें इसे बंद करने के लिए समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि हम सभी कार्य एक-वे में करेंगे और हमारा मुख्य लक्ष्य है प्लास्टिक मुक्त काशी। इसके लिए बनारस के नागरिक खुद अपनी ज़िम्मेदारी समझें, वो दूसरों के लिए ना सही अपनी सहूलियत के लिए प्‍लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद करें।

देखें वीडियो, Live VNS से बातचीत में क्‍या बोले वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह

15 अगस्‍त पर प्‍लास्‍टिक मुक्‍त काशी अभियान में हमारे साथ जुड़ें। झोले का करें प्रयोग और खींचकर खुद की सेल्‍फी उसे फेसबुक या ट्विटर पर शेयर करें। हम अापकी तस्‍वीर को अपने न्‍यूज के जरिये दिखाएंगे ताकि देखते ही देखते ये अभियान बनारस के हर नागरिक तक पहुंचे और हमारी काशी बने प्‍लास्‍टिक मुक्‍त। शामिल हों, स्‍वच्‍छ काशी, स्‍वस्‍थ काशी, सुंदर काशी के अभियान में।

#Varanasi जिला प्रशासन ने शुरू की है मुहिम, 15 अगस्‍त तक प्‍लास्‍टिक मुक्‍त करेंगे बनारस। इस मुहिम को अपना समर्थन देते…

Posted by Live VNS on Thursday, 28 June 2018