फाइनल हुआ PM मोदी का जनसभा स्‍थल, लाखों की भीड़ को करेंगे संबोधित, देंगे करोड़ों की सौगात

0
40

बनारस। आखिरकार वाराणसी जिला प्रशासन और प्रधानमंत्री कार्यालय ने 14 जुलाई से शुरू हो रही पीएम मोदी की दो दिवसीय यात्रा के लिये जनसभा स्‍थल को फाइनल कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के राजातलाब इलाके के कचनार से वाराणसी और आस-पास के जनसैलाब को संबोधित करेंगे।

शुरू हुई साफ-सफाई
कचनार में जनसभा की प्रबल संभावनाओं को देखते हुए शुक्रवार सुबह से ही 50 से ज्यादा सफाईकर्मियों ने सभास्थल पर पहुंचकर चारों तरफ के रास्तों की साफ-सफाई शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 14 जुलाई को अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच रहे हैं। अबतक की जानकारी के अनुसार वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आजमगढ़ और मिर्जापुर भी जाएंगे।

देंगे करोड़ों की योजनाओं की सौगत
शनिवार को ही वाराणसी के मंडलायुक्‍त दीपक अग्रवाल के कैंप ऑफिस में बैठक के बाद पीएम की जनसभा के लिये कचनार को फाइनल किया गया है। दो दिवसीय यात्रा पर वारणसी 13वीं बार पधार रहे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इसबार 13 बड़ी योजनाओं की सौगात देने की चर्चाएं हैं। तकरीबन सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात लेकर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की यात्रा को लेकर वाराणसी जिला प्रशासन और प्रधानमंत्री कार्यालय तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।

सांसदजी का संभावित कार्यक्रम
पीएम और बनारस के सांसद 14 जुलाई को दिन में वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह आजमगढ़ के लिये रवाना होंगे। पीएम यहां कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी शाम होते ही अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी लौट आएंगे।

500 प्रबुद्धजनों से करेंगे मुलाकात
पीएम यहां बड़ा लालपुर स्‍थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में बनारस के तकरीबन 500 प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उन्‍हें सरकार की नीतियों और विकास कार्यो के बारे में जानकारी देंगे। प्रधानमंत्री वाराणसी के प्रबुद्धजनों से मुलाकात करके उनसे सरकार की नीतियों और विकास कार्यों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। प्रधानमंत्री 14 तारीख की रात वाराणसी के डीएलडब्‍लू स्‍थित ऑफिसर्स गेस्‍ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे।

राजातालाब से बनारस को मिलेगी सौगात
प्रधानमंत्री दूसरे दिन सुबह ही राजातालाब में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री यहां से पूरी हो चुकी लगभग एक दर्जन बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और आधा दर्जन नई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। यही नहीं पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से बलिया के लिए ईएमयू ट्रेन को रवाना करेंगे।

180 बेड के कैंसर हॉस्पिटल का होगा लोकार्पण
प्रधानमंत्री के इस दौरे का सबसे अहम आकर्षण लहरतारा स्थित कैंसर हॉस्पिटल का लोकार्पण होगा। टाटा मेमोरियल के सहयोग से निर्मित इस कैंसर अस्‍पताल का नाम होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल होगा। अबतक इसे एनई रेलवे कैंसर इंस्‍टीट्यूट के नाम से जाना जाता था। इस अस्‍पताल में तकबरीन 100 तरह के कैंसर का इलाज होगा। ये अस्‍पताल यूपी ही नहीं बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित पड़ोसी देश नेपाल तक के कैंसर के मरीजों को आसानी से वर्ल्ड क्लास ट्रीटमेंट उपलब्‍ध कराएगा।

तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा प्रशासन
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का जनसभा स्‍थल फइनल होते ही प्रशासनिक स्‍तर पर हरकत तेज हो गयी है। सभी विभागों को हाई अलर्ट मोड में डाल दिया गया है। डीएम सुरेन्द्र सिंह अपने कैंप कार्यालय में अफसरों के साथ बैठक करके इंतजामों की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। बारिश की आशंका को देखते हुए वॉटरप्रूफ स्टेज बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। डीएम ने स्टेज के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। पीएम के दौरे को लेकर पीडब्ल्यूडी, बिजली विभाग, फायर ब्रिगेड के अफसरों को विशेष तौर पर अलर्ट किया गया है। वहीं पुलिस महकमा भी सुरक्षा के चाक चौबंद व्‍यवस्‍था के लिये कमर कस चुका है। इसके अलावा दिल्‍ली भी पीएम की सुरक्षा संभालने वाले वरिष्‍ठ अधिकारी वाराणसी पहुंचने लगे हैं।

मिर्जापुर को भी मिलेंगी कई बड़ी सौगातें
प्रधानमंत्री इसके बाद मिर्जापुर के लिये रवाना होंगे। पीएम चुनार में गंगा नदी पर बने नये पक्के पुल का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मिर्जापुर के पिपराडाड मेडिकल कॉलेज की नींव रखेंगे।

39 साल से रुका प्रोजेक्‍ट भी होगा पूरा
साथ ही मिर्जापुर और इलाहाबाद जिले के डेढ़ लाख हेक्टेयर के इलाके को सिंचित करने वाली 32 अरब की लागत से तैयार बाणसागर परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में लगभग 39 वर्षों का समय लग चुका है। लगभग 39 वर्ष पहले एमपी, बिहार और यूपी के सरकारों ने सिंचाई को लेकर इस प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार की थी, इस प्रोजेक्ट से 50 फीसदी पानी मध्य प्रदेश और 25 फीसदी पानी यूपी और बिहार के किसानों को मिलेगा।

10 जुलाई तक फाइनल होगी लिस्‍ट
मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट लौटेंगे और वहीं से दिल्ली रवाना हो जाएंगे। पीएम के वाराणसी आने पर लोकार्पण और शिलान्यास किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स की एक लिस्ट पीएमओ को भेजी गई है। इस लिस्ट के 10 जुलाई तक फाइनल होने की उम्मीद है।