रथयात्रा मेले संग बनारस में त्योहारी सीजन का शुभारंभ, सांसद मोदी भी आज करेंगे सौगातों की बारिश

0
50

बनारस। शिव नगरी काशी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा यानि आषाढ़ पूर्णिमा से अगले चार महीने कार्तिक पूर्णिमा (देव दीपावली) तक चलने वाले चौमासा महा उत्सवों की शुरुआत हो चुकी है। इन चार महीनों में ही सावन, नागपंचमी, रक्षाबन्धन, 15 अगस्त, नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और देव दीपावली समेत तमाम छोटे बड़े तीज त्योहार पड़ेंगे। उत्सवप्रेमी शहर बनारस में आज का दिन बेहद खास है। एक तरफ भगवान जगन्नाथ रथ पर शोभायमान हो चुके हैं वहीं बनारस को प्रधानमंत्री व यहां के सांसद नरेंद्र मोदी तकरीबन 1000 करोड़ की सौगात देने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय पूर्वांचल दौरा आज से शुरू हो रहा है। अब से कुछ ही देर में प्रधानमंत्री आजमगढ़ से अपने दौर की शुरुआत करेंगे, जहां वो पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की नीव रखंगे तो 15 जुलाई को मिर्जापुर में मेडिकल कालेज के शिलान्यास के बाद अपने दौरे को समाप्त करेंगे। इस तूफानी दौरे में प्रधानमंत्री आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार और मध्य प्रदेश को साधने की कोशिश क्रमशः आज़मगढ़, वाराणसी और मिर्जापुर में आयोजित विशाल जन सभाओं से करेंगे। इस दौरे के मद्देनज़र प्रधानमंत्री की सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम भी किये गये हैं।

आज़मगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण
प्रधानमंत्री अब से कुछ देर में बाबतपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां से सेना के हेलीकाप्टर के द्वारा आजमगढ़ की मन्दुरी हवाई पट्टी पर पहुंचकर दोपहर 2 बजे के करीब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। इसी हवाई पट्टी के समीप प्रधानमंत्री सभा स्थल से विशाल जन समुदाय को संबोधित करेंगे। इस दौरान सभा स्थल पर जौनपुर, मऊ, आंबेडकर नगर, बलिया के कार्यकर्ताओं के आने की संभावना है और इस सभा से पूर्वांचल के साथ साथ बिहार के समीपवर्ती जिलों को साधने की कोशिश होगी।

बनारस को 937 करोड़ की सौगात
इसके बाद प्रधानमंत्री वापस बनारस के राजातालाब स्थित कचनार ग्राम के सभा स्थल पहुंचेंगे। तकरीबन 3 बजे के बाद प्रधानमंत्री सभा स्थल से बनारस की जनता को 937 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वो विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र के 13 वें दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री जन सभा के बाद डीरेका के सिनेमा हाल में ‘मेरी काशी’ नामक पुस्तिका का लोकार्पण भी करेंगे इसी जगह वो शहर के विशिष्ट जानो से मुलाक़ात कर आगामी चुनाव की रणनीति पर विचार विमर्श करेंगे।

कर सकते हैं रात्रि भ्रमण
इस तरह से युद्ध स्तर पर शहर में साफ़ सफाई और रंग रोगन के कार्य चल रहे हैं साथ ही सुरक्षा एजेंसियां गंगा घाट का भी दौरा कर रही हैं है उससे प्रधानमंत्री का पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र में रात्री भ्रमण का भी अंदेशा लगाया जा रहा है। 15 जुलाई को तकरीबन 8 बजकर 30 मिनट पर प्रधानमंत्री डीरेका के सिनेमा हाल में भाजपा के संगठन पदाधिकारियों संग बैठक करेंगे। इस बैठक में भाजपा के चाणक्य अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री 2019 चुनाव के लिए महत्वपूर्ण टिप्स पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को देंगे।

फाइल पिक्स , गूगल

मीरजापुर में बाणसागर से साधेंगे जनता पर निशाना
15 जुलाई को ही प्रधानमंत्री का उत्तर प्रदेश दौरा समाप्त हो रहा है, पर इस दौरे की समाप्ति के पूर्व प्रधानमंत्री तकरीबन 11 बजे मिर्जापुर के चंदईपुर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री यहां वर्षों से लंबित बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करेंगे साथ ही नए खुल रहे मेडिकल कालेज का शिलान्यास भी करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसकी गूँज और असर मध्य प्रदेश तक सुनाई देने के आसार हैं। इस विशाल जनसभा में मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही और इलाहाबाद के कार्यक्रताओं को बुलाया गया है।

अर्धसैनिक बल के साए में मोदी का दौरा
यहां की सभा के बाद प्रधानमंत्री दोपहर बाद बाबतपुर हवाई अड्डे पहुंचेंगे और यहां से वापस दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जायेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनज़र अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती तीनो जिलों में लगायी गयी है। 20 हज़ार से अधिक अर्धसैनिक बालों की तैनाती की गयी है जिसमे सबसे अधिक वाराणसी में हैं। सभा स्थल से लेकर विश्राम स्थल और हेलीपैड और एयरपोर्ट सभी की सुरक्षा एसपीजी के सुपुर्द कर दी गयी है। पूरे जिले की सीमाओं पर एटीएस और सुरक्षा एजेंसियां सक्रीय हैं और संदिग्धों की जंक पड़ताल की जा रही है।