बाबतपुर एयरपोर्ट का हर कर्मी 100-100 लोगों को बनाएगा स्‍वच्‍छता दूत, साल में सौ घंटे करेगा श्रमदान

0
69

पिण्डरा/विधि संवाददाता धनंजय शर्मा

नारस। देश के सबसे स्‍वच्‍छ हवाईअड्डे के गौरव से सम्‍मानित वाराणसी के लालबहादुर शास्त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (बाबतपुर) के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अब स्‍वच्‍छता की अलख को जन-जन तक पहुंचाने का प्रण लिया है। एयरपोर्ट निदेशक अनिल कुमार राय के देख-रेख में मंगलवार को एयरपोर्ट प्रशासन से जुड़े सभी लोगों साल में 100 घंटे स्‍वच्‍छ भारत अभियान के नाम किया है। इसे लेकर सभी कर्मियों ने शपथ भी ली है कि वे इस अभियान से सौ-सौ लोगों को भी जोड़ेंगे।

बता दें कि वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर 16 अगस्‍त से लेकर 31 अगस्‍त तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

एरयपोर्ट परिवार को शपथ ग्रहण करते बाबतपुर हवाईअड्डा के निदेशक एके राय।

आज हुए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल सभी लोगों ने एक स्‍वर में शपथ लिया कि, हम लोग ना तो गंदगी करेंगे, ना ही करने देगें। एयरपोर्ट परिवार के सभी लोगों ने इस बात की भी शपथ ली कि हम सभी लोग सौ-सौ लोगों को स्‍वच्‍छता अभियान से जोड़ेंगे, साथ ही वो खुद भी एक साल में सौ घंटे सिर्फ स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिये समर्पित करेंगे।

एयरपोर्ट परिवार की ओर से हवाईअड्डा परिसर व अधिकारियों-कर्मचारियों की कॉलोनी में भी साफ सफाई को लेकर शपथ ग्रहण करते हुए प्रतिबद्धता प्रगट की गयी है।

बाबतपुर एयरपोर्ट के भीतरी भाग में साफ सफाई का एक दृश्‍य (फोटो सौजन्‍य)

गौरतलब है कि 2019 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूरे देश में स्‍वच्‍छता अभियान छेड़ रखा है। ब्रिटिश हुकूमत से स्‍वतंत्रता प्राप्‍ति के लिये चल रहे आंदोलन में अहम भूमिका निभाने के साथ साथ महात्‍मा गांधी ने स्‍वच्‍छता को लेकर भी अभियान चलाया था। बापू के 150वें जयंती वर्ष तक देश को स्‍वच्‍छ बनाने की मुहिम में जुटी भारत सरकार और उसके अधीन आने वाले उपक्रमों व विभागों में भी स्‍वच्‍छ भारत अभियान को लेकर काफी जोर दिया जा रहा है।

मिनिस्‍ट्री ऑफ सिविल एविएशन के अन्‍तर्गत आने वाले देश के सभी हवाईअड्डों पर स्‍वच्‍छता अभियान को लेकर नियमित तौर पर कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। वाराणसी के लिये गर्व का विषय है कि अप्रैल माह में सामने आये भारतीय गुणवत्‍ता परिषद की ओर से किये गये देश के टॉप 20 एयरपोर्ट की स्‍वच्‍छता रैंकिंग में यहां के अन्‍तरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट को शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त हो चुका है।

वाराणसी का लाल बहादुर शास्‍त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (फोटो सौजन्‍य)

लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, स्वच्छता के क्षेत्र में भारत में अपनी अलग पहचान बना चुका है। इसे स्‍वीकार करना कहीं से भी गलत नहीं होगा कि एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा स्‍वच्‍छता को लेकर निरंतर कार्य किये जाते हैं, वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचने वाला वाले हर व्‍यक्‍ति इसे महसूस कर सकता है।

आज हुए शपथ ग्रहण समारोह में एयरपोर्ट निदेशक एके राय, सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट सुब्रत झा, स्पाइस जेट, एयर इण्डिया, विस्तारा एयरलाइन्स, इंडिगो एयर लाइन्स तथा एयरपोर्ट के सभी अधिकारीगण व स्टाफ तथा एयरपोर्ट के सभी सफाई कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया।