षष्‍ठी पर्व पर माताओं को ना हो कोई परेशानी, व्‍यवस्‍था देखने DM-SSP संग लोलार्क कुंड पहुंचे कैंट MLA

0
75

नारस। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी तथा विधायक कैंट सौरभ श्रीवास्तव के साथ भदैनी स्‍थित पवित्र लोलार्क कुंड का निरीक्षण किया है। इस दौरान नगर निगम के उप नगर आयुक्त को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कुंड के मार्गों के पत्थरों को समतल करा कर व्यवस्थित कराएं, जिससे लोगों को ठोकर न लगे और यातायात सुगम रहे।

की जाये प्रकाश की समुचित व्‍यवस्‍था
जिलाधिकारी ने लोलार्क कुंड पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। इसके अलावा स्नानार्थियों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जल संस्थान के अधिकारी को पानी के टैंकर से थोड़ी-थोड़ी दूर पर खड़े करने का निर्देश देते हुए प्लास्टिक के गिलासों को बिल्कुल भी प्रयोग न करने की हिदायत दी है।

बढ़ाये जाएं वॉलेंटियर्स
जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह ने स्थानीय व्यवस्थापकों को वालंटियरों की संख्या बढ़ाने तथा किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम को तत्काल सूचित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कोई भी संदिग्ध व असामाजिक तत्व यदि नजर आए तो तुरंत प्रशासन को सूचित किया जाए।

15 सितम्‍बर को है ललही छठ
बता दें कि भादो (भाद्रपद) माह के शुक्‍लपक्ष की षष्‍ठी तिथि को संतान की कामना लिये महिलाएं काशी के अति प्राचीन और पवित्र लोलार्क कुंड में स्‍नान व यहां विराजमान अतिप्राचीन लोलार्केश्‍वर महादेव के दर्शन पूजन करती हैं। इसे लोलार्क छठ भी कहते हैं। हर वर्ष इस पर्व पर यहां कई हजार आस्‍थावान महिलाएं अपनी मनोकामनाएं लेकर आती हैं। इस वर्ष 15 सितम्‍बर को लोलार्क षष्‍ठि का पर्व पड़ रहा है।

देखें तस्‍वीरें