मीटिंग में अफसरों पर उखड़े मंत्री नीलकंठ, बोले- ‘बहाना मत बनाइए,’ 15 दि‍सम्‍बर तक का दि‍या अल्‍टीमेटम

नारस। वाराणसी शहर को 15 दिसंबर पहले धूलमुक्त बनाने एवं दुर्गापूजा से पहले पूजा पंडाल के संमीप के सड़को तथा पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त कराने का निर्देश योगी सरकार के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने नगर निगम एवं लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। वही उन्‍होंने विशेष रूप से जोर देते हुए दो टूक कहां कि 15दिसम्बर के बाद कोई भी सड़क, गली एवं नाली खराब नही रहना चाहिए।

विज्ञापन

सूबे के विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी शनिवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

बहाना नहीं चलेगा

एक सप्ताह से हो रहे विद्युत कटौती पर गहरी नाराजगी जताते हुए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निर्देश को वाराणसी को विद्युत ट्रिपिंग मुक्त किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने विशेष रूप से जोर देते हुए कह कि जब पीएम का ससंदीय क्षेत्र वाराणसी नो-ट्रिपिग जोन घोषित है, तो फिर बिजली कटौती कैसे हो रहा है। फाल्ट मरम्मत का बहाना अब नही चलेगा। उन्होने मेजर एवं माइनर फाल्ट की मानीटरिंग करने का निर्देश देते हुए कहा कि बिना फाल्ट के विद्युत कटौती पर जिम्मेदारी निर्धारित कर कार्रवाई अवश्य किया जाय।

मंत्री नीलकंठ ति‍वारी ने चेतगंज, लल्लापुरा, लक्सा, मिश्रपोखरा, गोदौलिया एवं बेनियाबाग आदि क्षेत्र में अघिक हो रहे विद्युत कटौती पर नाराजगी जताते हुए तत्काल् सुधार लाने का निर्देश दिया। उन्होने नगर क्षेत्र के सड़को को दुर्गापूजा से पूर्व मरम्मत कराये जाने पर विशेश जोर देते हुए कहॉ कि जिन मार्गो पर भूमिगत वायरिंग कार्य पूर्ण हो चुके है।

तो ठीकेदारों और इंजीनि‍यरों पर होगी कार्रवाई

बैठक में उन्होंने कहा कि गलियों का मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में नगर निगम, विद्युत एवं आईपीडीएस के अधिकारियों की कमेटी बनाकर 30 सितम्बर तक हर हालत में सत्यापन करा लिया जाय तथा कार्य के पश्चात् जो सड़क एवं गली अभी तक नही बन पाये है, उन्हे अभियान चलाकर दुर्गापूजा से पूर्व मरम्मत करा दिया जाय। सत्यापन के दौरान गलत रिर्पोटिंग अथवा गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित ठीकेदार एवं अभियंताओं के विरूद्व कार्रवाई किये जाने का भी निर्देश दिया।

उन्होने जिलाधिकारी को दुर्गापूजा समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर पण्डालों के आसपास की सड़को का मरम्मत के साथ ही प्रकाश आदि व्यवस्था दुरूस्त कराये जाने का निर्देश दिया।

सारनाथ से सि‍गरा तक मॉडल रोड
अप्रवासी भारतीय दिवस से पहले सड़क की हालत सुधारे शहर सहित जनपद की सभी सड़को को अप्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम से पूर्व 15 दिसम्बर तक हर हालत में दुरूस्त कराये जाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। उन्होने सारनाथ से सिगरा तिराहा तक की सड़क को माडल सड़क बनाये जाने के कार्य को युद्वस्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराये जाने का निर्देश दिया।

पंचक्रोसी मार्ग पर धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी

पंचक्रोसी मार्ग केनिर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए उन्होने युद्वस्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ समय से निर्माण कार्य को पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। लठिया चौराहा से काशीपुर तथा एक-दो स्थानों पर भूमिगत वायरिग के कारण आ रही समस्या को संज्ञान में आने पर उन्होने विद्युत एवं लोक निर्माण विभाग के अभियंता को संयुक्त रूप से स्थलीय भ्रमण कर शीघ्र समस्या का समाधान किये जाने का निर्देश दिया। ताकि पंचक्रोसी मार्ग के निर्माण में बिनावजह लेटलतीफी न होने पाये।

विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा भगवानपुर मार्ग के निर्माण में लापरवाही बरतने के कारण सड़क के
दोनो तरफ निर्माण न होने से दुर्घटना की सम्भावना जताने पर मंत्री ने इण्टरलांकिग कराये जाने का निर्देश दिया।

मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने पितृ पक्ष शुरू होने से पूर्व पिशाचमोचन एवं लक्ष्मीकुण्ड तालाब के मार्गो का मरम्मत सहित वहां पर प्रकाश एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने हेतु नगर आयुक्त को निर्देशित किया।

वही डॉ नीलकंठ तिवारी ने दुर्गापूजा पर माता की इंकोफ्रेडली मूर्ति, जिसमें हर्बल रंगो का प्रयोग हो बनाये जाने पर जोर देते हुए जिलाधिकारी को मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकारों के साथ बैठक कर सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।

15 सदस्यीय स्वच्छ वातावरण समिति का होगा गठन

6 अक्टूबर से पहले शहर के प्रत्येक वार्ड में 15 सदस्यी स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति का गठन हर हालत में किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप वाराणसी में बुनियादी जन अवस्थापना सुविधायें मुहैया कराये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि
इसके कायाकल्प के लिये प्रस्ताव बनाये। तत्काल् धनराशि मुहैया कराया जायेगा। उन्होने जोर देते हुए कहॉ कि वाराणसी के विकास में धनराशि आड़े नही आयेगी।

शाही नाला के धीमी प्रगति को लेकर अभियंता को दिया अल्टीमेटम
उन्होने शाही नाला के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर गंगा प्रदुषण नियंत्रण इकाई के अभियंताओं को जमकर फटकार लगायी तथा युद्वस्तर पर अभियान चलाकर 15 दिसम्बर से पूर्व प्रत्येक दशा में कार्य को पूरा कराये जाने की अल्टीमेंटम दिया।

बैठक में विधायक उत्तरी रवीन्द्र जायसवाल, विधायक कैन्ट सौरभ श्रीवास्तव, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, प्रबन्ध निदेशक पूर्वाचल विधुत वितरण निगम, नगर आयुक्त डा नितिन बंसल, उपाध्यक्ष वीडीए राजेश कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विज्ञापन