दो लाख से ज्‍यादा बनारसि‍यों को मोदी सरकार ने दी सौगात, अनुप्रि‍या पटेल ने कि‍या उद्घाटन

नारस। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किया प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ कि‍या। देशव्यापी कार्यक्रम के तहत वाराणसी के कमिश्नरी सभागार में केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने लाभार्थियों को कार्ड बाटकर इस योजना की शुरुआत की।

60:40 का रेशि‍यो
देशभर में शुरू हुई इस योजना से भारत के 50 करोड़ गरीबों को सालाना पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा मि‍लेगा। वहीं वाराणसी के दो लाख से ज्‍यादा जरूरतमंदों को भी इस बीमा का लाभ मि‍लेगा। बीमा की रकम सालाना 5 लाख है, जि‍सके खर्च का नि‍र्वहन केंद्र और प्रदेश सरकार क्रमश: 60 फीसदी और 40 फीसदी के हि‍साब से करेंगी।

बनारस में दो लाख से ज्‍यादा लाभार्थी
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के लिए साल 2011 की जनसंख्या के आधार पर लोग चि‍ह्नि‍त किये गए हैं। सामाजिक, आर्थिक एवं जाती जनगणना 2011 में चि‍ह्नि‍त लक्षित परिवारों की ऑनलाइन फीडिंग के बाद ग्रामीण लभार्थियों की संख्या 110778 और शहरी क्षेत्र की 90396 है, जो लोग इस डाटा फीडिंग में छूट गए थे उन्हें भी चिह्नि‍त किया गया है। सर्वे में करीब 14772 ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 1880 लाभार्थी और शामिल किये गए हैं।

88 अस्‍पतालों ने कि‍या आवेदन
इस योजना के साथ लाभार्थियों के सेवा देने के लिए अस्पतालों को सूचीबद्ध करने को डीएम की अध्यक्षता में डिस्टिक्ट इम्पैनेल्मेंट कमेटी का गठन किया गया है। इसमें सर सुंदरलाल अस्‍पताल, ट्रॉमा सेंटर, बनारस के सभी राजकीय चि‍कि‍त्‍सालय तथा प्राइवेट अस्‍पताल शामि‍ल हैं। अभी तक 88 अस्पतालों ने इम्पैनेल्मेंट के लिए आवेदन किया है, जिसमें से 34 अस्पतालों का निरीक्षण हो चुका है। इन अस्‍पतालों में गरीबों का पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त कि‍या जाएगा।

देखें वीडि‍यो, क्‍या बोलीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परि‍वार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अनुप्रि‍या पटेल