बनारस में सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा- ‘गांधी जी ने कहा था’ पोस्टर, ये है पूरा माजरा

0
30

नारस। देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का क्रेज अब भी पूरी दुनिया में कायम है। इन दिनों गांधी 150 वर्षोत्सव की तैयारियों सोशल मीडिया पर महात्मा गांधी के विचारो को लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

इस अभियान की शुरुवात वाराणसी के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा की गई है।

इस अभियान के क्रम में ‘गांधी जी ने कहा था’ पोस्टर श्रंखला का पहला चित्र “गाँधी150 वर्षोत्सव” को सोशल मीडिया फेसबुक पर जारी किया गया है। फेसबुक, ट्वीटर, इन्स्टाग्राम और वाट्सेप पर इस पोस्टर को लोग शेयर करने लगे है। पोस्टर में महात्मा गांधी द्वारा बताये गए 7 सामाजिक पापो का जिक्र है।

ये है 7 सामाजिक पाप
1. सिद्धांत के बिना राजनीति,
2. कर्म के बिना धन,
3. आत्मा के बिना सुख,
4. चरित्र के बिना धन,
5. नैतिकता के बिना व्यापार,
6. मानवीयता के बिना विज्ञान,
7. त्याग के बिना पूजा।

‘गांधी जी ने कहा था’ अभियान से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बताया कि हमे गांधी जी के विचारों और उनके जीवन यात्रा से समंबधित दर्जनों पोस्टर डिजाइन किये हैं। यह संख्या 150 तक पहुंचाई जायेगी और प्रतिदिन एक पोस्टर जारी किया जाएगा।

महात्मा गांधी के बारे फैलायी गयी भ्रांतियों को करेगा दूर
इसी प्रकार गांधी और कस्तूरबा जी के 150 वीं जयंती वर्ष पर हम 150 पोस्टर की प्रदर्शनियां भी लगायेंगे। यह प्रयास युवकों को गांधी के व्यक्तित्व से परिचित कराएंगे साथ ही उनके कुछ विरोधियों द्वारा गांधी जी के बारे फैलायी गयी भ्रांतियों को भी दूर करने में सहायक होगा।

शहर की कई संस्था इस मुहीम में है शामिल
इस अभियान में साझा संस्कृति मंच, ज्वाइंट एक्शन कमेटी, असंगठित कामगार मोर्चा, टीम गांधी-150, आशा ट्रस्ट आदि संस्थाओं और संगठनों से जुड़े कई सामाजिक कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।