नारस। लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उस समय हड़कंप मच गया जब एक विदेशी नागरिक को सीआईएसएफ के जवानों ने सेटेलाइट फोन के साथ गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया व्यक्ति चीन का रहने वाला है। चीन निवासी उक्त विदेशी गुरूवार से बनारस में था और आज कोलकाता जा रहा था। सीआईएसएफ ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया है, जहां एम्बेसी को सूचना देने के बाद उससे साढ़े पांच घण्टे की पूछताछ के बाद खुफिया एजेंसियों ने सेटेलाइट फोन ज़ब्त कर उसे छोड़ दिया ।

चीनी नागरिक के पास मिला सेटेलाइट फोन
पुलिस अधिकारियों की माने तो चीनी नागरिक ZHENYU PAN पिछले गुरूवार से वाराणसी में था। आज जब वह कोलकाता जाने के लिए फ्लाइट पकड़ने एयरपोर्ट पहुंचा तो यात्री लगेज एक्सरे मशीन में सीएएसएफ के जवानों को सेटेलाइट फोन जैसा कुछ दिखा जिसपर उसका बैग खोलकर तलाशी ली गयी तो उसके बैग से कपड़ों के बीच छुपा कर रखा गया सेटेलाइट फोन मिला, जिसके बाद सीआईएसएफ के जवानों ने हिरासत में ले लिया।

विज्ञापन

पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम सेटेलाइट फोन के साथ साथ चीनी नागरिक की जांच पड़ताल कर रहे हैं कि यह इस सेटेलाइट फोन के ज़रिये वाराणसी में क्या कर रहा था और इसने क्या क्या किया है इस सेटेलाइट फोन से।

एक महीने से घूम रहा भारत में
चीनी नागरिक ने खुफिया एजेंसियों को जो बताया उससे सभी के कान खड़े हो गए। ZHENYU PAN ने बताया कि वह बीजिंग से कोच्चि एयरपोर्ट पर 4 सितम्बर को उतरा था। खुफिया एजेंसियां और सीआईएसएफ के अधिकारियों में यह चर्चा ज़ोरों पर थी कि कोच्चि में जांच अधिकारियों की जांच से कैसे इसने सेटेलाइट फोन बचा लिया।

कई प्रमुख पर्यटन स्थल घूमा पान
ZHENYU PAN चार सितम्बर को कोच्चि आया उसके बाद मुंबई, उदयपुर, आगरा, खजुराहो होता हुआ गुरूवार को वाराणसी पहुंचा था। आज कोलकाता जा रहा था वहाँ से बीजिंग के लिए रवाना हो जाता।

मार्च में पकड़ाया था मैक्सिकन नागरिक
सेटेलाइट फोन के साथ विदेशी नागरिक के पकडे जाने की साल भर में यह दूसरी घटना है। इसके पहले मार्च महीने में एक मेक्सिकन नागरिक को मेरेडियन सेटेलाइट फोन के साथ पकड़ा गया था। उस वक़्त उससे 11 घण्टे पूछताछ कर छोड़ दिया गया था। फिलहाल इस बार मामला चीन से जुड़ा होने की वजह से खुफियां एजेंसियां सतर्कता बार्ट रही कि कहीं ये जासूस तो नहीं।

भारत में सिर्फ ये रख सकते हैं सेटेलाइट फोन
भारत में सेटेलाइट फोन का आम आदमियों द्वारा इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक है। इसे सिर्फ सेना के लोग और गृह मंत्रालय से अनुमति प्राप्त कुछ लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

साढ़े पांच घंटे की पूछताछ के बाद छोड़ा
ZHENYU PAN को खुफिया एजेंसियों के अधिकारीयों ने बाबतपुर पुलिस चौकी पर साढ़े पांच घंटे की पूछताछ के बाद कोई भी आपत्तिजनक चीज़ न पाए जाने पर छोड़ दिया गया। चीनी नागरिक का सेटेलाइट फोन ज़ब्त कर लिया गया है।

विज्ञापन
Loading...