कांग्रेस नेताओं ने दशाश्‍वमेध घाट पर किया मां गंगा का पंचमेवा से दुग्‍धाभिषेक

0
10

नारस। गंगा नदी को राष्‍ट्रीय नदी घोषित किये जाने की वर्षगांठ को वाराणसी में कांग्रेसियों ने पूरे उत्‍साह के साथ मनाया। इस दौरान कांग्रेस पिछड़ा वर्ग वाराणसी के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद वर्मा के नेतृत्व में दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा का पंच मेवा से दुग्धाभिषेक किया गया।

इस अवसर पर प्रमोद वर्मा ने कहा कि प्राचीनकाल से ही भारतवासी मां गंगा नदी की आस्था से जुड़े है। मां गंगा का रिश्ता जन्म और मृत्यु से जुड़ा हुआ है। भारतीय संस्कृति का रिश्ता मां गंगा से प्राच्य सनातनी रिश्ता रहा है।

इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए पूर्व विधायक और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता अजय राय ने मां गंगा को राष्‍ट्रीय नदी घोषित करने के मनमोहन सरकार के फैसले को हर्ष का विषय बताया। उन्‍होंने कहा कि मनमोहन सिंह की सरकार ने मां गंगा को रा
ष्‍ट्रीय नदी घोषित किया था, लेकिन उसके बाद आयी सरकार ने इस नदी की केवल दुर्दशा ही की थी।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यूपीए सरकार द्वारा गंगा नदी को राष्ट्रीय नदी घोषित करने के इस योगदान को देश के लोग कभी नहीं भूलेंगे तथा आने वाली पीढ़िया भी मां गंगा को स्वच्छ निर्मल बनाये रखने में और भारत की इस अनमोल धरोहर को संजोये रखने में अपना योगदान देते रहेंगे।

इस कार्यक्रम में पूर्व संसद राजेश मिश्रा, पूर्व विधायक अजय राय, प्रज्ञानाथ शर्मा, सीताराम केशरी, अतुल मालवीय, राघवेंद्र चौबे, अनिल श्रीवास्तव, ओमप्रकाश ओझा, गणेश शंकर पाण्डेय, जितेंद्र सेठ, शैलेन्द्र सिंह, पूनम कुंडू, ब्रह्मदत्त त्रिपाठी, देवेंद्र सिंह, मनिंदर मिश्रा, कलाधर साहनी आदि लोग मौजूद रहे।