नारस। इंतजार की घड़ियां खत्‍म हो चुकी हैं। देवोत्‍थान एकादशी पर योग निद्रा से जाग्रत हुए श्रीहरि विष्‍णु के देवगण आज शाम काशी की पुण्‍यधरा पर दीपावली का उत्‍सव मनाने उतर रहे हैं। ऐसे में शिव का अविमुक्‍तक्षेत्र काशीधाम देवों की आगवानी के लिये बिल्‍कुल तैयार है।

रोशन होंगे 84 घाट, 36 कुंड
तकरीबन आठ किलोमीटर लंबे काशी के अर्द्धचंद्राकार गंगा घाट शाम होते ही असंख्‍य दीपों की रोशनी से जगमग हो उठेगी। स्‍थानीय लोगों, स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं और सरकार की पहल पर इस बार तकरीबन 21 लाख दीयों से वाराणसी के सभी 84 घाट तथा 36 कुंड और सरोवरों को सजाया जा रहा है। उम्‍मीद की जा रही है कि आज की देव दीपावली के दौरान 21 लाख दीयों की रोशनी विश्‍व कीर्तिमान बनाएगी।

दिग्‍गजों की रहेगी मौजूदगी
नित्‍य महोत्‍सव नित्‍य सुमंगल की भूमि काशी में दीपों की असंख्‍य बातियां नि:संदेह अलौकिक समा बांधेंगी, जिसे देखने भारत ही नहीं पूरी दुनिया से सैलानी और श्रद्धालुगण वाराणसी पहुंच चुके हैं। वहीं बॉलीवुड के एवरग्रीन अभिनेता अनिल कपूर भी आज शाम देव दीपावली के दिव्‍य नजारे को अपनी आखों में कैद करेंगे। इसके अलावा मोदी सरकार में रेलमंत्री पियूष गोयल, यूपी के राज्‍यपाल राम नाईक व मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी वाराणसी पहुंच रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री के आगमन को देखते हुए गुरुवार रात वाराणसी की गलियों में व्‍यवस्‍था का हाल देखते डीएम सुरेन्‍द्र सिंह व एसएसपी आनंद कुलकर्णी

राजघाट से गवर्नर और सीएम करेंगे दीदार
बताया गया कि मुख्‍यमंत्री सीधे राजघाट पहुंचेंगे, जहां से वे गंगा की लहरों पर शुरू होने जा रहे लेजर शो का ट्रायल देखेंगे। सीएम इसके बाद राज्‍यपाल के साथ नौका विहार करते हुए गंगा के घाटों का भ्रमण करेंगे। इसके बाद सीएम मणिकर्णिका घाट जाएंगे, वहां से वे पहले सतुआ बाबा आश्रम पहुंचेंगे और फिर विश्‍वनाथ कॉरीडोर के लिये तय की गयी गलियों से होते हुए विश्‍वनाथ मंदिर पहुंचेंगे। मुख्‍यमंत्री यहां हेल्‍प डेस्‍क और विश्‍वनाथ अन्‍न क्षेत्र का भी शुभारंभ करेंगे।

पूर्णिमा का चांद (फोटो सौजन्‍य नासा सांइंटिफिक विजुअलाइजेशन स्‍टूडियो)