नारस। अगले वर्ष होने वाले प्रावसी भारतीय दिवस समारोह की तैयारी में केंद्र और राज्य सरकार जी जान से जुटी हैं। सभी मंत्रालय अपने अपने क्षेत्र में नये कार्यों की सौगात वाराणसी को दे रहे हैं। इसी क्रम में प्रवासी भारतीय दिवस की सफलता के लिए पंडित दिनदयाल हस्तकला संकुल में प्रवासी दिवस सम्मलेन की तैयारियों में विदेश मंत्रालय जल्द ही अपना एक अस्थायी दफ्तर खोलने जा रहा है।

सूत्रों की माने तो इसका ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है और जल्द ही विदेश मंत्रालय का अस्थायी दफ्तर यहां खुल जाएगा, जो प्रवासी भारतीय दिवस के कुछ दिन बाद तक कार्यरत्त रहेगा।

विज्ञापन

अगले वर्ष जनवरी माह में वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मलेन के लिए विदेश मंत्रालय का एक दफ्तर प्रवासी भारतीयों की सहायता के लिए वाराणसी में खोला जाएगा। यह अस्थायी दफ्तर टीएफसी बड़ा लालपुर में खोला जाएगा। विदेश मंत्रालय द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मलेन के ब्लू प्रिंट तैयार होने के बाद अगले हफ्ते से यह कार्यालय शुरू हो जाएगा।

वहीं ‘काशी आतिथ्य’ योजना के तहत विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और नोडल अधिकारी वीडीए वीसी राजेश कुमार के साथ रविवार को हुई बैठक के बाद साढ़े 6 सौ से 7 सौ आवास (टेंट सिटी) तैयार करने के लिए टीएफसी के समीप ज़मीन को चिह्नित किया गया, जिसका समतलीकरण सोमवार से शुरू हो गया।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों को लेकर अब तेजी से काम होंगे। दिसंबर तक उन सभी सड़कों का निर्माण हो जाएगा, जहां से प्रवासियों का आवागमन होगा। टेंट, इवेंट से लेकर कुछ के टेंडर जारी हो चुके हैं, तो कुछ कामों के टेंडर एक सप्ताह में जारी किए जाएंगे। विदेश मंत्रालय की टीम स्थानीय अधिकारियों, नोडल प्रभारी के लगातार संपर्क में हैं।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।