इंस्‍टाग्राम पर दुनियाभर के नेताओं को पछाड़कर नंबर 1 बने ‘अपने सांसद’, तीसरे नंबर पर हैं डोनाल्‍ड ट्रंप

वाराणसी के डीरेका ऑफिसर्स रेस्‍ट हाउस में बच्‍चों के बीच हल्‍के-फुल्‍के क्षण में बनारस के सांसद और देश के पीएम नरेन्‍द्र मोदी (फोटो सौजन्‍य: इंस्‍टाग्राम)

नारस। वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्‍कि पूरी दुनिया में खासे लोकप्रिय राजनेता हैं। इस बात की गवाही विभिन्‍न सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म देते हैं जहां पर उनके समर्थकों की संख्‍या कई करोड़ में है।

फेसबुक-ट्विटर के बाद अब इंस्‍टाग्राम
फेसबुक पर जहां चार करोड़ 33 लाख से ज्‍यादा लोग प्रधानमंत्री के पेज से जुड़े हैं वहीं ट्विटर पर प्रधानमंत्री दुनिया के तीसरे सबसे ज्‍यादा फॉलोवर वाले राजनेता हैं, ट्विटर पर बराक ओबामा और डोनाल्‍ड ट्रंप ही सिर्फ उनसे आगे हैं। वहीं अब फेसबुक की ही एक फोटो व वीडियो शेयरिंग कंपनी इंस्‍टाग्राम पर प्रधानमंत्री ने अपने फॉलोवर्स की संख्‍या में लंबी छलांग लगायी है।

विज्ञापन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप हैं तीसरे नंबर पर
इंस्‍टाग्राम पर वे इस वक्‍त दुनिया के सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाने वाले राजनेता बन चुके हैं। इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 1.5 करोड़ से भी ज्‍यादा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंस्‍टाग्राम पर अमेरिका के राष्‍ट्रापति डोनाल्‍ड ट्रंप को भी पीछे छोड़ दिया है। ट्रंप इंस्‍टाग्राम पर फॉलोअर्स के मामले में तीसरे सबसे बड़े नेता हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो हैं, जिनके फॉलोअर्स की संख्‍या 1 करोड़ 20 लाख के करीब है।

crowdtangle.com द्वारा जारी अक्‍टूबर तक के आंकड़े

विराट-अनुष्‍का संग मोदी की तस्‍वीर सबसे ज्‍यादा पॅापुलर
यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री मंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट की गयी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एवं उनकी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ उनकी खुद की तस्वीर दुनिया के किसी भी नेता द्वारा पोस्‍ट की गयी सबसे पसंदीदा तस्‍वीर बन चुकी है। इस फोटो को 18 लाख से भी ज्‍यादा लाइक मिले हैं। वहीं विश्व आर्थिक मंच 2018 से पहले बर्फीले दावोस में बस स्टॉप पर खड़े मोदी की तस्वीर को 16,35,978 लोगों ने पसंद किया है और यह विश्व की दूसरी सबसे पसंदीदा फोटो है।

 

View this post on Instagram

 

Met @virat.kohli and @anushkasharma. Congratulated them on their wedding.

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

दुनियाभर के नेता करते हैं मोदी को फॉलो
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विभिन्‍न राजनीतिक विषयों, समारोह, सम्‍मेलनों और रैलियों के साथ साथ सोशल साइट्स पर काफी ज्‍यादा सक्रिय रहते हैं। उनकी पोस्‍ट पूरी दुनिया में पढ़ी और देखी जाती है। दुनिया के तमाम बड़े राजनेता और टॉप की हस्‍तियां प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सोशल साइट्स पर उनके फैन फॉलोअर में शामिल हैं।

 

View this post on Instagram

 

My young friends and I. #Varanasi

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on

खुद चलाते हैं सोशल अकाउंट, नहीं है एक भी पेड लाइक
सबसे अहम बात ये कि केवल यू-ट्यूब चैनल को अगर छोड़ दें तो फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर बने अकाउंट को खुद प्रधानमंत्री द्वारा ऑपरेट किया जाता है। इससे भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण बात ये है कि इन सभी सोशल साइट्स के प्रमोशन पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया है तथा यहां मौजूद फॉलोअर्स पेड ना होकर ऑर्गेनिक हैं, इस बात का खुलासा एक आरटीआई के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय से पहले ही दी जा चुकी है।

विज्ञापन