वाराणसी में शौचालयों की होगी जियो टैगिंग, DM सुरेंद्र सिंह ने दिये आदेश

नारस। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बन रहे शौचालयों के निर्माण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने नाराज़गी व्यक्त की है। उन्होंने जनपद में बचे हुए 80 हज़ार शौचालयों का निर्माण युद्ध स्तर पर कराने एक आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत निर्मित शौचालयों का जियो टैगिंग कराए जाने का निर्देश भी दिया है।

शौचालयों की कराएं जियो टैगिंग
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत निर्मित शौचालयों का जियो टैगिंग कराए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अवशेष लगभग 80 हजार शौचालयों के निर्माण कार्य को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूर्ण कराए जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने रविवार को समस्त ब्लॉकों पर राजमिस्त्रीयो को बुलाकर तत्काल गांव में शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू कराए जाने का निर्देश दिया तथा सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं प्रधानों पर कार्यवाही हर हालत में सुनिश्चित की जाएगी।

विज्ञापन

अस्पताल तीन दिन के अंदर लगाएं टूलकिट
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह शुक्रवार को अपने कैंप कार्यालय सभागार में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक कर रहे थे। सौभाग्य योजना अंतर्गत 25 दिसंबर तक शत-प्रतिशत विद्युत कनेक्शन दिए जाने के कार्य को पूर्ण कराए जाने हेतु अधिकारी को निर्देशित किया। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में 3 दिन के अंदर टूल किट लगाए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले अस्पतालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

BDO अपने – अपने क्षेत्र के 5 विद्यालय को लें गोद
लहरतारा- फुलवरिया फोरलेन सड़क निर्माण के समस्त अवरोधों को दूर कर निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। धान खरीद की प्रगति की समीक्षा के दौरान प्रगति होने पर उन्होंने इस पर निगरानी रखे जाने पर जोर दिया। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने- अपने विकास खंड के 5-5 विद्यालयों एवं 3-3 आगनवाड़ी केंद्रों को गोद लेकर उसका कायाकल्प कराएं।

IGRS पोर्टल की शिकयतों का जल्द करें निस्तारण
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने आइजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायती पत्रो का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र कराए जाने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि ऐसे प्रधान व सचिव चिन्हित करें जो कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे हों ,खराब काम कर रहे हों या काम नहीं कर रहे हों।

इस दौरान गोदौलिया पर अतिक्रमित 3 भवनों के बरामदे तोड़ने की कार्यवाही अगले सप्ताह सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश। कांशीराम आवासीय भवनों में अवैध रूप से रह रहे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री संदर्भ तथा आईजीआरएस के लम्बित संदर्भों को अविलम्ब निस्तारित करने के निर्देश। इसके अतिरिक्त मार्कण्डेय महादेव कैथी मार्ग का चौड़ीकरण कार्य,कम्बल अलाव तथा शेल्टर होम, यातायात इत्यादि की समीक्षा की गई।

विज्ञापन