नारस। नामचीन उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी की बिटिया ईशा अम्बानी की शादी परिमाल इंडस्ट्रीज के मालिक के बेटे आनन्द परिमाल से हो चुकी है। बुधवार रात मुम्बई स्थित अम्बानी के आलीशान बहुमंजिला निवास एंटिला में आयोजित हुई ये शादी जितनी भव्य रही, इसका इमन्त्रण कार्ड भी अम्बानी की शोहरत और गुजराती परंपरा की कुलीनता को प्रदर्शित करने वाला रहा।

अम्बानी परिवार ने जहाँ पिछले महीने बद्रीनाथ पहुंचकर बेटी ईशा की शादी का पहला निमन्त्रण भगवान बद्री विशाल को समर्पित किया वहीं बुधवार को विवाह से चंद घंटे पहले ईशा और आनंद परिमाल की शादी का कार्ड काशी विश्वनाथ के दरबार में पहुंचा, हालांकि ये कार्ड सोमवार को ही मंदिर प्रशासन को प्राप्त हो चुका था।

स्वर्ण और चांदी के रत्नों से जड़ित ये निमन्त्रण कार्ड एक बक्से की शक्ल में बाबा विश्वनाथ के समक्ष पेश किया गया। यहां ब्राह्मणों ने इसका विधिवत पूजन अर्चन कराया।

बता दें कि ईशा और आनंद के विवाह के लिए दोनों परिवारों ने तकरीबन 3000 कार्ड बाटें हैं और हर कार्ड की कीमत तकरीबन 3 लाख रुपये है, मगर काशी विश्वनाथ के दरबार में पहुंचे इस कार्ड की कीमत 5 लाख से भी ज्यादा की बताई जा रही है।

सोमवार को ही फ्लाइट से बनारस औरफिर बाबतपुर से काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन तक पहुंचे कार्ड को जब बुधवार को पूजन-अर्चन के लिए खोला गया तो हर किसी की निगाह इस कार्ड की खूबसूरती पर टिक गयी।

बॉक्स में ईशा और आनंद के वैवाहिक समारोह में होने वाले प्रत्येक मांगलिक आयोजन के अलग-अलग कार्ड थे। सुनहरे अक्षरों से सजे हर कार्ड की एक आकर्षक डिजाइन दिखी।

हर कार्ड पर संस्कृत के श्लोक और अंग्रेजी में कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई थी। बड़ा बॉक्स खोलने पर भजन की धुन सुनाई दे रही थी।

अंदर रखे चार छोटे-छोटे बॉक्स में मोती, माणिक और पन्ना जड़ित सोने-चांदी की मालाएं रखी गई थीं। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की फोटो के साथ ही खास तौर पर बनाई गई पोटली में इत्र, पुष्प और धूप रखी गई थी।

जानकारों के मुताबिक पूरे बॉक्स की कीमत करीब पांच लाख रुपये हो सकती है। काशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ विशाल सिंह के अनुसार पूजन-अर्चन के बाद इस खास न्योते को डबल लॉकर में सुरक्षित रखवाया गया है।

देखें तस्वीरें