UAE के एतिहाद रेल के प्रतिनिधिमंडल ने किया DLW का निरीक्षण, व्‍यापार बढ़ने के आसार

0
8

नारस। एतिहाद रेल, संयुक्‍त अरब अमीरात के सम्‍पत्ति प्रबंधक निदेशक मंसूर आलम के नेतृत्‍व में वरिष्‍ठ इंजीनियर पावर सिस्‍टम मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला अल् शेहनी एवं वरिष्‍ठ प्रबंधक रोलिंग स्‍टॉक एन्‍ड्रीस पेट्रस लॉबशर ने शुक्रवार को डीजल रेल इंजन कारखाना का भ्रमण किया एवं महाप्रबंधक डीरेका रश्मि गोयल के साथ शिष्‍टाचार भेंट की। इस दौरान दोनों देशों की रेल तकनीक पर काफी देर तक चर्चा हुई।

प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक/राइट्स देवाशीष त्रिपाठी मुख्‍य विपणन प्रबंधक, मुख्‍य यांत्रिक इंजीनियर/उत्‍पादन एवं अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ विभिन्‍न कार्यशालाओं का भ्रमण किया, जहां उन्‍होंने इंजन उत्‍पादन प्रक्रिया तथा उपलब्‍ध निर्माण सुविधाओं का अवलोकन किया तथा विभिन्‍न तकनीकी विषयों पर संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्‍त की ।

इसके बाद प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍यगण अभिकल्‍प कार्यालय गये, जहां पर उन्‍होंने विभिन्‍न रेल इंजनों के अभिकल्‍प एवं विकास कार्यों का अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने डीरेका के अधिकारियों के साथ विभिन्‍न तकनीकी विषयों, एतिहाद रेल के लिए रेल इंजनों एवं अतिरिक्‍त पुर्जों के क्रय एवं रेलवे क्षेत्र में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया तथा डीरेका में चल रही उत्‍पादन गतिविधियों, परियोजनाओं एवं भावी विकास योजनाओं की जानकारी प्राप्‍त की ।

उल्लेखनीय है कि एतिहाद रेल से डीरेका को अत्‍याधुनिक तकनीक के 5 अदद् रेल इंजनों एवं अतिरिक्‍त पूर्जों की आपूर्ति के लिए क्रय आदेश मिलने की संभावना है । डीरेका डीजल रेल इंजनों का एक प्रमुख निर्यातक है । अब तक डीरेका ने 11 देशों को 156 डीजल रेल इंजनों का निर्यात किया है, जिनमें तंजानिया, वियतनाम, बांग्‍लादेश, श्रीलंका, म्‍यान्‍मार, सूडान, सेनेगल/माली, अंगोला, मोजाम्बिक एवं मलेशिया शामिल है ।

 

हाल ही में डीरेका ने श्रीलंका को एक अदद HHP रेल इंजन का निर्यात किया है । डीरेका ने विगत वर्ष रेल इंजनों की बिक्री से 333 करोड़ का राजस्‍व प्राप्‍त किया । इस वर्ष 372 करोड़ का राजस्‍व प्राप्‍त होने का अनुमान है ।