नारस। अगले वर्ष 21 से 23 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए सभी केन्द्रीय और राज्य स्तर के विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुछ की तैयारियां अंतिम चरण में हैं तो कुछ की निरंतर जारी हैं।

800 पुलिसकर्मियों को दी जा रही विशेष ट्रेनिंग
इसी क्रम में वाराणसी पुलिस के द्वारा नवीन पुलिस लाइन सभागार में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन में ड्यूटी करने के लिए चिह्नित किये गये 800 पुलिस पर्सनल की बिहेवियर और पर्सनाल्‍टी डेवलेपमेंट की क्लास लगायी गयी। पहले दिन इस क्लास में 19 इंस्पेक्टर और 57 जवानों को प्रशिक्षण दिया गया । पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए टाइम्स ग्रुप के महेश कुमार और आर एन यादव को बालय गया है ।

विज्ञापन

एडीजी जोन ने किया उद्घाटन
इस क्लास में एडीजी ज़ोन पीवी रामशास्त्री और आईजी रेंज विजय सिंह मीणा ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन में ड्यूटी के लिए चिह्नित पुलिसकर्मियों की रिफ्रेशर ट्रेनिंग का उद्घाटन किया और उन्हें महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए।

बिहेवियर और रिफ्रेशर ट्रेनिंग
इस संबध में बात करते हुए एडीजी ज़ोन पीवी रामाशास्‍त्री ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस में ड्यूटी के लिए हमने कर्मचारियों का चयन विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए किया है। एडीजी जोन ने बताया कि 300 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी प्रवासी भारतीयों के साथ लगायी जाएगी। इसके अलावा ट्रैफिक विभाग के 100 से 200 पुलिसकर्मी इस ट्रेनिंग में शामिल हैं। साथ ही पूरे आयोजन के दौरान सादी वर्दी में अलग-अलग ड्यूटी निभाने वाले पुलिसकर्मियों को मिलाकर ये संख्‍या 700 से 800 की है, जिनका चयन ट्रेनिंग के लिये किया गया है। इन्‍हीं के लिए बिहेवियर और रेफ्रेशर ट्रेनिंग का आज आयोजन किया गया है।

मेहनती हैं हमारे पुलिसकर्मी
एडीजी ज़ोन ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के कर्मचारी काफी मेहनती हैं। अन्य विभागों, स्टेट और देश के बनिस्‍पत अधिक देर तक बिना थके काम करते हैं और परफार्मेंस देते हैं।

इसलिए जरूरी है ये ट्रेनिंग
एडीजी के अनुसार रिफ्रेशर ट्रेनिंग इसलिए ज़रूरी है क्‍योंकि जो हमारे मेहमान आने वाले हैं, वे अलग अलग देशों के नागरिक हो चुके हैं, उनका जीवन और रहन-सहन कई मामलों में अलग है। हमारे पुलिसकर्मी अपने मेहमानों के बारे भली प्रकार जान लें, उनकी ज़रूरतों के बारे में समझ लें, साथ ही उनके साथ कैसे बर्ताव करना है, इसे भी हमारे जवान बखूबी जान और समझ लें। इस आशय से यह ट्रेनिंग प्रोग्राम हम लोग कर रहे हैं।

देखें वीडियो

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।