नारस। जनवरी में वाराणसी में आयोजित होने जा रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार शाम मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर बनारस पहुंचे। पहले दिन उन्‍होंने ऐढ़े गांव की टेंट सिटी और पंडित दीनदयाल हस्‍तकला संकुल में हो रही तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने रात में सर्किट हाउस में जिले के विभिन्‍न विभागों के अफसरों संग बैठक की।

सुशासन दिवस के रूप में मनेगा 25 दिसम्‍बर
मुख्‍यमंत्री ने आगामी 25 दिसम्‍बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाने के निर्देश दिये। मुख्‍यमंत्री ने अफसरों की तारीफ करते हुए कहा कि सबसे सहयोग से 4.5 साल में काशी में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए स्‍पष्‍ट रूप से कह दिया कि किसी भी हाल में प्रवासी भारतीय दिवस से पहले पहले वाराणसी की सड़कों से निराश्रित और आवारा पशुओं को हटाया जाए। ऐसे पशु अब सड़कों पर घूमते दिखाई नहीं देने चाहिए।

विज्ञापन

शहर में विदेशी भाषाओं में भी लगेंगे साइनेज बोर्ड
अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस से पहले शहर में विभिन्‍न विदेशी भाषाओं में साइनेज लगाये जाएं। वहीं उन्‍होंने गंगा में चलने वाली नावों को सीएनजी से चलाने की संभावनाएं तलाशने के लिये भी अफसरों को ताकीद किया।

प्रवासी भारतीय दिवस से पहले जगमग होनी चाहिए काशी
साथ ही ये भी कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस से पहले हर हाल में काशी को रोशन कर दिया है। पूरी काशी जगमग होनी चाहिए। मुख्‍यमंत्री के अनुसार प्रवासी भारतीय दिवस पर महामहिम राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष बनारस आएंगे, इसे लेक हमें अपनी तैयारियां करनी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था तथा आगामी जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की प्रगति व व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के मुख्‍य बिंदु

  1. राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों के कार्य मध्य फरवरी 2019 तक पूर्ण करने के निर्देश।
  2. गंगा में चल रही नाव में सीएनजी से संचालित की संभावनाएं देखें, ताकि प्रदूषण नहीं हो।
  3. ग्रामीण विद्युतीकरण में 35% मजरों का विद्युतीकरण, 94 हजार मीटर लगे।
  4. योजना में 1 लाख 14 हजार घरों को बिजली कनेक्शन दिए गए।
  5. विद्युत बिल सही जारी हो।
  6. पीबीडी के पूर्व कान्हा उपवन तैयार कर सभी निराश्रित एवं आवारा पशु उसमें रखे जाएं।
  7. किसी भी कार्य के लिए यदि कहीं खुदाई की जाती है तो तत्काल उसे ठीक किया जाए।
  8. हर गांव में दुग्ध समितियां बनाई जाए।
  9. समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय सीमा में पूर्ण के निर्देश, ताकि विलंब के कारण स्टीमेट बढ़ोतरी की बात नहीं आए।
  10. स्वच्छता के लिए पॉलिथीन/प्लास्टिक पर प्रतिबंध शक्ति से हो। इसमें जनसहभागिता व जागरूकता किया जाए।
  11. आयुष्मान भारत महत्वाकांक्षी योजना है। वाराणसी में अब तक 533 लोगों का इलाज इस योजना में हो चुका है।
  12. रेलवे कैंसर इंस्टीट्यूट में 7000 से अधिक मरीजों का इलाज हुआ।
  13. अटल बिहारी बाजपेई की जन्मदिन 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
  14. समस्त चिकित्सालयों में हेल्थ कैंप लगेंगे।
  15. विकास खंड एवं नगरीय क्षेत्रों आदि इकाइयों पर स्पेशल कैंप लगेंगे।
  16. जहां पात्रों के पेंशन फार्म भरवाने, अब तक वंचित लोगों को राशन कार्ड देने, आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत कार्ड वितरण आदि सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।
  17. शहरी प्रधानमंत्री आवास के 10 हजार लाभार्थियों को चिन्हित करने के निर्देशों के अनुपालन में 11 हजार पात्रों को चिन्हित कर डीपीआर बना ली गई है।
  18. मुख्यमंत्री ने वूमेन पावर नंबर 1090 व महिला हेल्पलाइन को प्रचारित करने पर जोर दिया। ताकि महिलाएं उसका उपयोग एवं लाभ उठा सकें।
  19. काशी की संस्कृति को सजोये रखकर नवीन तकनीकी का उपयोग के साथ पुनरुद्धार व सुंदरीकरण हो रहा है। आमजन बदलती काशी का सुखद अनुभव महसूस करते हैं।
  20. प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में आने वाले एनआरआई काशी से सुखद अनुभव लेकर जाएं। काशीवासियों का भाव “अतिथि देवो भव” का है। यह पैगाम विश्व में फैले।
  21. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का पावर प्ले के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिखाया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की। मुख्‍यमंत्री ने स्‍वीकार किया कि अपराधों में कमी आई है। अपराधी पुलिस से भयभीत हों, आमजन में पुलिस का विश्वास बढ़े। प्रो-एक्टिव रहने से अपराध घटित नहीं हो पाते। उन्‍होंने पीबीडी के दौरान यातायात व सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो, इसके लिये पुलिस अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिये।

देखें वाराणसी के अधिकारियों के साथ मुख्‍यमंत्री की बैठक का पूरा वीडियो

https://youtu.be/WhMMXIF3eYE

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।