एक बार फिर राष्ट्रीय स्‍तर के पुरस्कार से सम्‍मानित हुआ वाराणसी एयरपोर्ट

0
26

पिंडरा/विधि संवाददाता धनंजय शर्मा

नारस। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वर्ष 2018 में प्रदूषण से मुक्ति की दिशा में सराहनीय योगदान के लिए तथा कार्बन उत्‍सर्जन की खपत को कम करने की दिशा में यह पुरस्‍कार वाराणसी एयरपोर्ट दिया गया है।

एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल कुमार राय

सिर्फ चार शहरों के एयरपोर्ट को मिला पुरस्कार
एयरपोर्ट कॉउंसलिंग अंतरराष्ट्रीय संगठन ने भारत के सभी एयरपोर्टों का सर्वे किया, जिसमे पूरे भारत से ऊर्जा खपत को कम करने में मात्र चार एयरपोर्ट ही खरे उतरे। ये एयरपोर्ट क्रमशः वाराणसी, कोलकाता, तिरूअनंतपुरम और भुवनेश्वर हैं।

1 करोड़ का किया बचत
एयरपोर्ट के डायरेक्‍टर अनिल कुमार राय ने बताया कि लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने न केवल पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया, बल्कि वर्ष 2018 में लगभग 1 करोड़ रुपये की बचत भी किया।

आप को बता दें कि लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जगमग करने के लिए एलईडी बल्ब क प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण ऊर्जा की बचत होती है।

इस अवसर पर एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल कुमार राय ने बताया कि लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को प्रत्येक क्षेत्र में प्रथम स्थान पर रखने का प्रयास होगा। वहीं उन्होंने 2019 तक एयरपोर्ट को सोलर सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा।

देखें वीडियो