वाराणसी : क्‍विंस कॉलेज के छात्रों ने ली शपथ, चाइनीज मांझे का करेंगे बहिष्कार

विज्ञापन

नारस। नित्य प्रतिदिन चाइनीज मंझा से बढ़ती घायलों की संख्या एवं इसके रोक पर प्रशासन की विफलता के बाद अब वाराणसी की सामाजिक संस्थाओं ने इसके खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। बुधवार को राजकीय क्वीन्स इंटर में चाइनीज मांझे को लेकर सुबह-ए-बनारस क्‍लब की ओर से छात्रों को शपथ दिलायी गयी।

इस अवसर पर छात्रों ने चाइनीज मांझे को ना इस्तेमाल करना और किसी को इस्तेमाल करने को लेकर शपथ लिया। इसके लिए हम सभी लोग अपने-अपने चिर-परिचितों मे भी जागरूकता लाते हुए सभी से इसका बहिष्‍कार करने की अपिल करेंगे तथा सदियो से चली आ रही पंतग उड़ाने की परम्परा को देशी मंझा के साथ ही उड़ाकर मनाएंगे।

विज्ञापन

चाइनीज मांझे का करें बहिष्कार
इस अवसर पर बोलते हुए सुबह-ए-बनारस संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल एवं लक्ष्मी हास्पीटल के प्रबन्ध निदेशक डॉ अशोक कुमार राय ने संयुक्त रुप से काशी मे रहने वाले समस्त बच्चों व युवाओं से विनम्रतापूर्वक निवेदन किया कि वह पतंग उड़ाने के अपने शौक को जरूर पूरा करें, मगर इस बात का भी ध्यान रखें की कहीं उनके शौक का अंजाम बुरा तो नही हो रहा है। उनके शौक के कारण उनके भाई-बन्धु बुरी तरह से घायल तो नही हो रहे हैं।

डॉ अशोक राय ने कहा कि आप अपने शौक को पूरा करें, मगर साथ ही साथ इस कातिल व जानलेवा घातक चाइनीज मंझे का बहिष्कार भी करें। जिस दिन आप इसका बहिष्‍कार करना शुरु कर देंगे, उस दिन के बाद से बाजार मे भी इसका अस्तित्व धीरे-धीरे करके खत्म हो जायेगा।

प्रशासन को दे माकूल जवाब
उन्‍होंने कहा कि आप संकल्पित हों और प्रण लें कि थोड़े से पैसे के चक्कर में आप इसका इस्तेमाल ना करके देसी मंझे से पतंग उड़ायेगे और मकर संक्रांति के पर्व के साथ पतंग उड़ाने के शौक को हर्षोंल्लास के साथ मनायेंगे। आपकी यही निष्ठा पशु-पक्षीयों के साथ ही आम नागरिकों को राहत पहुंचाने का कार्य करेगी और चाइनीज मंझे के प्रति प्रशासन के बेरुखी को एक माकूल जवाब होगा।

कार्यक्रम में मुख्य रुप से मुकेश जायसवाल, डॉ अशोक कुमार राय, क्वीन्स कालेज के प्रिंसपल डॉ राजेश सिंह यादव, जिला सहकारी फेडरेशन संघ लिमिटेड की अध्यक्ष्या रागिनी राय, डॉ गंगाधर राय, नन्द कुमार टोपीवाले, अनिल केशरी, चन्दशेखर चौधरी, डॉ मनोज यादव, पंकज पाठक, सहित सैकड़ो स्कूली छात्र शामिल रहे।

विज्ञापन