नारस। उत्तर प्रदेश में पहली बार आयोजित होने जा रहे प्रदेश के पहले अंतरराष्‍ट्रीय आयोजन ”प्रवासी भारतीय दिवस” की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। 21, 22 और 23 जनवरी को वाराणसी में आयोजित हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर हर विभाग अपना बेस्‍ट देने में जुटा है। इन्ही में से एक है वाराणसी पुलिस विभाग, जिसके सामने इस आयोजन के ज़रिये पूरे विश्व में यूपी पुलिस की साख बनाने का सुनहरा अवसर है।

वाराणसी पुलिस इस अन्‍तरराष्‍ट्रीय आयोजन को लेकर किस तरह से तैयारियां कर रही है, इस सम्बन्ध में Live VNS ने वाराणसी जोन के एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस पीवी रामाशास्त्री से विशेष बातचीत की है। पेश है इस बातचीत के मुख्य अंश।

विज्ञापन

स्पेशल काप्स करेंगे निगरानी
बनारस में होने वाले इस अंतरराष्‍ट्रीय आयोजन में अलग अलग प्रकार की तैयारी चल रही है। ऐसे में वाराणसी पुलिस भी अपनी तैयारी कर रही है। एडीजी वाराणसी जोन पीवी रामाशास्त्री ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर हमारी तैयारी बहुत ज़ोरों से चल रही है। इसमें हम त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रवासी मेहमानों को प्रदान करेंगे जो विशेष ट्रेनिंग प्राप्त पुलिस काप्स करेंगे।

कई चरण में होगी ड्यूटी
एडीजी ज़ोन ने बताया कि इस आयोजन को लेकर हमने कई चरणों में सुरक्षा घेरे को बांटा है। इसमें क्लोज़ गार्ड्स, जोकि सिविल ड्रेस में होंगे और प्रवासियों के साथ-साथ रहंगे। उसके बाद मिड गार्डस होंगे। ये उन सभी जगहों पर ड्यूटी पर होंगे जहां-जहां प्रवासी भारतीयों का कार्यक्रम होगा।

स्पेशल ट्रेंड टीम संभालेगी मोर्चा
एडीजी ज़ोन ने बताया कि हमने करीब एक हज़ार कॉप्‍स को स्पेशल ट्रेनिंग दिलवायी है। कुछ दिन पहले ही इनको पर्सनालिटी और स्किल डेवलोपमेन्ट की क्लास करवाई गयी है इसके अलावा सीआईएसएफ के साथ भी इनकी एक ट्रेनिंग हुई है। हम आगे विदेश मंत्रालय से बातचीत कर रहे हैं। मंत्रालय के अधिकारियों के साथ भी एक बार हमारे पुलिसकर्मियों की मुलाकात करायी जाएगी। इससे हमारे जवानों के मन में जो भी जिज्ञासाएं हैं उन्‍हें शांत किया जा सकेगा।

हमारी पुलिस भी विश्‍वस्‍तरीय है : एडीजी
एडीजी ज़ोन ने कहा कि दो साल पहले यह आयोजन बेंगलूरू में हुआ था। हम वहां से बेहतर कार्य करके पूरे विश्व में यूपी पुलिस की एक साख बनान चाहते हैं। एडीजी जोन ने दो टूक कहा कि हम दिखा देंगे कि हम कहीं से भी सेकेंड नहीं हैं और हमारी पुलिस भी विश्वस्तरीय है।

जनता करे पुलिस का सहयोग : एडीजी
Live VNS से विशेष बातचीत में ADG जोन पीवी रामाशास्‍त्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन एक बहुत बड़ा आयोजन है। इसे सफल बनाने में सबसे अहम भूमिका काशी की जनता की होगी। जनता प्रवासी मेहमानों की सुरक्षा के लिए हमारी सहायता करेगी, तो हम निश्‍चित रूप से इस महा-आयोजन को और भी सफल बनायेंगे।

ट्रेंड और सुसज्जित रहेगी पुलिस
एडीजी ज़ोन ने बताया कि हम इस आयोजन में पर्याप्त पुलिस बल लगाने जा रहे हैं। हर मुख्य स्थान पर एसपी लेवल के अधिकारी के हाथ में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। हमारे पुलिसकर्मी पर्याप्त मात्रा में होंगे, वेल ट्रेंड होंगे, सुसज्जित और वेल ब्रीफ होंगे।

होटल और टूट ऑपरेटर्स की जिज्ञासा कर रहे शांत
एडीजी ने बताया कि हम लगातार शहर के होटल संचालकों, टूर ऑपरेटर्स, काशी आथित्य में हिस्सा ले रहे लोगों के साथ मीटिंग कर रहे हैं और उनकी जिज्ञासा को शांत कर रहे हैं। हम लगातार उनके संपर्क में हैं और उनकी हर समस्या का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं।

मिलकर दें अच्छा रिस्पोंस
बनारस की जनता से अपील करते हुए एडीजी ने कहा कि मैं बस इतना कहूंगा कि प्रवासी भारतीय दिवस काशी की जनता और हम सबके लिए एक सुनहरा मौक़ा है। हम सबको मिलकर ऐसा वातावरण बनाना है जिससे बनारस आने वाले प्रवासी बंधुओं को उनकी अपेक्षाओं से बढ़कर यहां अपनापन और सम्‍मान मिले। जिससे वो यहां से अपने वतन एक अच्छी याद लेकर लौटें और पूरे विश्‍व में वाराणसी का गुणगान करें तथा दुबारा अपने साथ और लोगों को लेकर काशी यात्रा पर आएं।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।