नारस। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए 112 देशों से प्रवासी मेहमान काशी नगरी में पधार रहे हैं। ऐसे में सरकार की काशी आतिथ्य की योजना के अंतर्गत एक हज़ार काशी वासियों ने अपने घरों में इन मेहमानों को रुकने के लिए आवेदन किया था। इसमें जिलाधिकारी से लेकर शहर के कई संभ्रांत लोग शामिल हैं।

इन्ही में से एक हैं सनबीम समूह के अध्यक्ष दीपक मधोक और बनारस बीड्स के सीईओ अशोक गुप्ता, जहां दीपक मधोक के घर दो प्रवासी मेहमान तीन दिवासी प्रवास पर आ रहे हैं। वहीं अशोक गुप्ता के घर तीन प्रवासी मेहमान तीन दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं। इन तीन दिनों में ये प्रवासी मेहमानों को काशी के हर पहलू का दर्शन करवाने के लिए तैयार हैं।

विज्ञापन

दो मेहमानों का ख्याल रखेगा मधोक परिवार
इस सम्बन्ध में बात करते हुए जवाहर नगर, भेलूपुर निवासी सनबीम ग्रुप के अध्यक्ष दीपक मधोक ने बताया कि काशी आतिथ्य के अंतर्गत हमारे घर दो प्रवासी मेहमान आ रहे हैं। इसमें यूनाइटेड किंगडम के मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट राजिंदर पाल लुंबा और आईएमएफ की मुख्य इकानामिस्ट गीता गोपीनाथ हमारे घर आ रहे हैं। इन दोनों विशिष्ट मेहमानों की आवभगत के लिए हम तैयार हैं।

काशी की कला और संस्कृति से कराएंगे रूबरू
दीपक मधोक ने बताया कि इन तीन दिनों में हम मेहमानों को काशी की कला एवं संस्कृति से ज़्यादा से ज़्यादा रूबरू करा सकें यह हमारा प्रमुख प्रयास होगा। इन मेहमानों को लेकर पत्नी भारती मधोक और पुत्र हर्ष मधोक भी खुश हैं और अपने मेहमानों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। उनका कहना है कि हम प्रवासियों और काशी के बीच एक ऐसे सम्बन्ध का निर्माण करेंगे कि वो बार बार यहां आने को मजबूर होंगे।

यहां आयेंगे तीन प्रवासी मेहमान
बनारस बीड्स के सीईओ अशोक गुप्ता के घर भी प्रवासी मेहमानों को लेकर जोर शोर से तैयारी चल रही है। उनके घर तीन प्रवासी मेहमान तीन दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं। इसमें यूनाइटेड स्टेट से नंदिनी टंडन, यूनाइटेड किंगडम से रीना और आस्ट्रेलिया से माला मेहता इनकी अतिथि होंगी। अशोक ने इन मेहमानों के लिए ख़ास तैयारी की है।

खान -पान से प्रवासियों के दिल में बनाएंगे जगह
अशोक ने बताया कि सब जानते हैं कि दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। ऐसे में हम विश्व भर में मशहूर काह्सी के खानपान से प्रवासियों के दिल में जगह बनाने की कोशिश करेंगे। हम काशी की मलइयो, कचौड़ी और सब्जी सहित यहां के सुप्रसिद्ध खान पान उनके सामने परोसेंगे।

बनारस ग्लास बीड्स से कराएंगे रूबरू
इसके अलावा अशोक गुप्ता ने बताया कि हम कोशिश करेंगे कि वाराणसी की प्रसिद्ध ग्लास बीड्स को तैयार करने के तरीके से भी मेहमानों को रूबरू कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुलाब बाड़ी, काशी की गुरु शिष्य परंपरा की भी जानकारी मेहमानों को दी जाएगी। हम कोशिश करेंगे कि मेहमान कम समय में ज्यादा से ज्यादा काशी के बारे में जान सकें। अशोक गुप्ता के परिवार के सदस्य रेखा, सिद्धार्थ, अरना और अर्नव भी तैयारियों में जुटे हैं।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।