प्रतीकात्मक चित्र

नारस। चौधरी चरण सिंह बस अड्डे के एक कोने से संचालित होने वाली सिटी बसों और जल्द ही वाराणसी की सड़कों पर दौड़ने इलेक्‍ट्रिक बसों के लिए नए बस अड्डे की संस्तुति हो गई है। इस बाबत राजातालाब के डोमेला गाँव में दो एकड़ ज़मीन सिटी बस ट्रांसपोर्ट निगम को आवंटित करने के आदेश मुख्य सचिव ने जारी कर दिए हैं। इस आदेश के बाद जल्द ही एक अत्याधुनिक इलेक्‍ट्रिक बसों का बस अड्डा अपना मूर्त रूप ले लेगा।

राजातालाब में बनेगा नया बस अड्डा
इस सम्बन्ध में बात करते हुए यूपीएसआरटीसी के स्थानीय सिटी बस एआरएम एसएन पाण्डेय ने बताया कि कई दिनों से इस कार्य के लिए जोर आजमाइश चल रही थी। इसपर मुख्य सचिव ने अपनी अंतिम मुहर लगा दी। इसके लिए राजातालाब के पास डोमेला गांव में करीब दो एकड़ जमीन वाराणसी सिटी बस ट्रांसपोर्ट निगम लिमिटेड को आवंटित करने के निर्देश दिए गए हैं। अब इस ज़मीन का सर्वेक्षण व एनी महत्वपूर्ण औपचारिकताओं को पूरा कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

विज्ञापन

जिला प्रशासन से मिलकर आगे बढ़ेगी योजना
उन्होंने बताया कि सिटी बस डिपो के लिए प्रस्ताव काफी पहले भेजा गया था, इस पर सैद्धांतिक सहमति शासन स्तर पर बन गई है, आदेश आने के बाद जिला प्रशासन के साथ मिलकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

इलेक्ट्रानिक बसों का होगा संचालन
एआरएम एसएन पाण्डेय ने बताया कि इस बस अड्डे से इलेक्‍ट्रिक बसों के शहर में चलने का मार्ग प्रशस्त होगा। इस बस अड्डे पर इलेक्‍ट्रिक बसों की चार्जिंग की वयवस्था की जाएगी साथ ही एक अलग से वर्कशॉप भी बनाई जाएगी। इसके अलावा यहाँ यात्री सुविधा भी टॉप लेवल की होगी। खान पान के साथ यात्रियों के बैठने की सुविधा भी आरामदायक होगी। साथ ही यहाँ रिफ्रेशमेंट रूम और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट भी बनाए जायेंगे।

शहर में बनाये जायेंगे सेटेलाईट चार्जिंग पॉइंट
एसएन पाण्डेय की मानें तो इस अत्याधुनिक बस अड्डे के निर्माण का कार्य जल निगम की सी एंड डीएस, निर्माण निगम या यूपीपीसीएल की निर्माण इकाई को मिल सकता है। इसके अलावा पूरे शहर में मुख्य स्थानों पर छोटे छोटे सेटेलाईटचार्जिंग पॉइंट बनाये जायेंगे जिससे यहाँ चलने वाली इलेक्‍ट्रिक बसें आसानी से चार्ज होकर अपने रूट पर चल सकें।

विज्ञापन
Loading...