स्‍टडी टूर पर BHU पंहुचे आस्ट्रेलिया के इडिथ कोलेन विश्वविद्यालय के स्टूडेंट

विज्ञापन

नारस। बीएचयू में स्टडी टूर पर आस्ट्रेलिया के इडिथ कोलेन विश्वविद्यालय से छात्रों का ग्रुप विश्वविद्यालय के भ्रमण पर आया हुआ है। इसमें 22 सदस्यीय टीम को विश्वविद्यालय के विभिन्न जगहों की कार्यप्रणाली से रूबरू कराया गया, पूरे दिन उन्होंने विश्वविद्यालय का भ्रमण कर विशेष रूप से उनकी इच्छा के अनुरूप स्थानों पर कार्य प्रणाली दिखायी गयी।

सर सुंदरलाल अस्पताल की कार्य प्रणाली देखकर हुए प्रभावित
चिकित्सा विज्ञान संस्थान के कमेटी रूम में इस ग्रुप का मार्डन मेडिसीन संकाय के छात्र सलाहकार स्वागत प्रो संजय गुप्ता ने किया। भ्रमण पर साथ-साथ नर्सिंग अधीक्षक सुशील पाण्डेय एवम् उपनर्सिंग अधीक्षक प्रकाश चन्द्र शर्मा ने भ्रमण के दौरान अस्पताल का ओपीडी का (बहिरंग विभाग) दिखाया जिसमें भीड़-भाड़ के बीच समूह के सदस्यों ने डॉ दीपक गौतम से यहाँ की बीमारियों के बारे में विशेष रूचि दिखाते हुए तमाम प्रश्न किये एवम् आश्चर्य जताया कि कैसे इस हास्पिटल में मरीजों की विशाल संख्या का इतने अच्छे तरीके से इलाज हो रहा है।

विज्ञापन

तमाम बिमारियों की ली जानकारी
उन्होंने तमाम बीमारियों की जैसे मलेरिया, टाईफाइड, डेगू, मधुमेह, उच्च रक्तचाप की विशेष जानकारी हासिल की। मरीजों की इतनी विशाल संख्या को देखते हुए उन्होंने अस्पताल की सुरक्षा प्रणाली के सम्बन्ध में जानकारी हासिल करने में रूचि दिखाई और उनको सेक्यूरीटी कन्ट्रोल रूम में भ्रमण करा जानकारी दी गयी।

ब्लड बैंक का कराया भ्रमण
समूह को बताया गया कि 460 सीसीटीवी कैमरे के जरिये पूरा मानिटरिंग दिन रात चलती रहती है। इसके बाद ब्लड बैंक के भ्रमण के दौरान उन्हें दिखाया गया कि अस्पताल कितने सुचारू रूप से इतनी विशाल जनसंख्या को ब्लड बैंक प्रबन्धन करता है।

अस्पताल में लगे एडवांस मशीन देखकर हुए स्तब्ध
समूह के लोग एडवांस मशीन देखकर के स्तब्ध हो गये वहां प्रो ज्योति शुक्ला एवं प्रो मधुकर राय ने ब्लड बैंक की कार्यप्रणाली के बारे में विशेष जानकारी दी। समूह के विशेष आग्रह पर उनको शिशुओं की नर्सरी में भ्रमण कराया जहां प्रो अशोक कुमार ने उन्हें नवजात शिशु की देखभाल एवं इलाज की जानकारी दी इसके बाद टीम ने इनवेस्टीगेशन प्रणाली में सीटी स्केन का अवलोकन किया और देखा कि किस तरह से आधुनिक रूप से सभी चीजे सुचारू रूप से हो रही है।

उन्होंने उपचिकित्सा अधीक्षक डॉ जीएन श्रीवास्तव एवं डॉ आनंद श्रीवास्तव, ओपीडी इंचार्ज डॉ डीपी सिंह एवम् इमर्जेन्सी इंचार्ज डॉ कुन्दन कुमार से विशेष रूप से हास्पिटल की टेक्नीकल आदि प्रणाली की जानकारी दी गई।

अन्त में उनको आयुर्वेद गार्डन में विभिन्न प्रकार के औषधि बनाने वाले पेड़ पौधे की जानकारी प्रो केएन द्विवेदी एवं डॉ जसमीत सिंह ने दी। जैसे अश्वगंधा, ब्रह्मी, सर्पदंघा, इत्यादि। स्टडी टूर ग्रुप ने अंत में सभी का धन्यवाद दिया।

विज्ञापन