वाराणसी में हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

विज्ञापन

नारस। देश के युग पुरुष कहे जाने वाले स्वामी विवेकानन्द के 156 वीं को पुरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी महानगर ने वाराणसी के अधिकतर कॉलेज, यूनिवर्सिटी में स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गयी।

विज्ञापन

विद्यापीठ में राष्ट्र रत्न प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
स्वामी विवेकानंद के जयंती के अबसर पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में राष्ट्र रत्न प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न संकायों के छात्र-छात्राओं द्वारा महापुरुषों के पोस्टर बनाकर प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम संयोजक अश्वनी जायसवाल रहे।

हरिशचंद्र पीजी कॉलेज में हुआ संगोष्ठी का आयोजन
वहीं हरिशचंद्र पीजी कॉलेज में राष्ट्र के पुनर्निर्माण में युवाओं की भूमिका विषयक एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विजय प्रताप प्रांत संगठन मंत्री अभाविप ने कहा कि स्वामी जी ने भारत को विश्व गुरु बनाने में अहम योगदान दिया था आज के समय में युवाओं को विवेकानंद जी के प्रशस्त मार्गों पर चलकर राष्ट्र को पुनः विश्व गुरु बनाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य श्री ओ पी सिंह जी ने किया।

युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद
डीएवी इंटर कॉलेज में आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि महानगर अध्यक्ष डॉ निशा सिंह ने कहा कि विवेकानंद जी वर्तमान समय के समस्त युवाओं के प्रेरणा स्रोत व मार्गदर्शक है आज का युवा आज का नागरिक है स्वामी जी के आदर्शो से सीख लेकर सभी को राष्ट्रीय निर्माण में योगदान देने की आवश्यकता है।

वहीं लहुराबीर स्थित क्वीन्स इंटर कॉलेज में महानगर उपाध्यक्ष आशुतोष चतुर्वेदी का उद्बोधन हुआ तथा प्रसाद इंटर कॉलेज में प्रभात उपाध्याय जी ने उद्बोधन दिया।

वही निवेदिता शिक्षा सदन इंटर कॉलेज में महानगर उपाध्यक्ष विवेकानंद तिवारी ने बताया कि राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है आज के समय में विवेकानंद जी के विचार प्रासंगिक है, जो राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देते हैं।

वाराणसी के 70 शैक्षणिक परिसरों में हुआ आयोजन
महानगर मंत्री शिवम शाह ने बताया कि इस बार स्वामी विवेकानंद के विचारों को सभी शैक्षणिक परिसरों में पहुंचाने हेतु अभाविप 70 से अधिक शैक्षणिक परिसरों में कार्यक्रम आयोजित करवा रही है।

इन सभी कार्यक्रमों के दौरान मुख्य रूप से अश्वनी जायसवाल, कृष्णमूर्ति सिंह अमित यादव, शुभम सेठ, आशीष चंदेल, सानू चक्रवाल, प्रशांत जयसवाल, विकास चौबे, शुभम प्रजापति, अतुल कुमार, जय सिंह, यश दुबे, शिवांग मिश्रा विपुल सेठ, मनीष कुमार, रविशंकर मौर्य, सौरभ सोनकर आदि लोग उपस्थित रहे।

विज्ञापन