BHU : महिला महाविद्यालय में NSS की स्वयं सेविकाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

विज्ञापन

नारस। सोमवार को बीएचयू में  राष्ट्रीय सेवा योजना के तरफ से महिला महाविद्यालय प्रांगण में ‘स्वच्छता अभियान’ डाॅ नीलम अत्रि व डाॅ रीता जायसवाल कार्यक्रम अधिकारीगण के नेतृत्व में 200 स्वयंसेविकाओं ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के मद्देनजर महिला महाविद्यालय परिसर एवं इसके आस-पास की पुर्ण तन्मयता के साथ साफ-सफाई की गयी।

स्वच्छता मानव समुदाय का एक आवश्यक गुण  
कार्यक्रम की मुख्य अतिथी महिला महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो चन्द्रकला त्रिपाठी रही प्राचार्या ने सर्वप्रथम झाँडू लगाकर स्वच्छता अभियान की शुरूआत की और स्वयंसेविकाओं को बताया की स्वच्छता का अर्थ होता हैं हमारे शरीर, मन और हमारे चारों तरफ की चाजों को साफ करना। स्वच्छता मानव समुदाय का एक आवश्यक गुण होता हैं।

विज्ञापन

यह विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाव के सरलतम उपायों में से एक हैं, यह जीवन की आधारशिला होती हैं, इसमें मानव की गरीमा, शालीनता और आस्तिकता के दर्शन मिलते हैं।
स्वच्छता के द्वारा मनुष्य की सात्विक वृत्ति को बढ़ावा मिला हैं।

सफाई के लिए किया जागरूक 
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डाॅ पीके शर्मा थें, उन्होने भी स्वयंसेविकाओं को साफ-सफाई हेतु प्रेरित किया और इसे अपनी आदतो में शुमार करने की स्वयंसेविकाओं से अपील की।

दिलाया संकल्प 
कार्यक्रम अधिकारी डाॅ नीलम अत्रि व रीता जायसवाल ने स्वयंसेविकाओं के साथ सम्पूर्ण प्रांगण की साफ-सफाई की तथा स्वच्छता हेतु स्वयंसेविओं को संकल्प भी दिलाया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रों चन्द्रकला त्रिपाठी प्राचार्या महिला महा विद्यालय, डाॅ पीके शर्मा. कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस डाॅ0 नीलम अत्रि डाॅ0 रीता जायसवाल, इशानी, अंकिता, वर्षा, श्रेया,श्लोई आदि स्वयंसेविकाए कार्यक्रम में उपस्थित रही।

विज्ञापन