नारस। 21, 22 और 23 जनवरी को वाराणसी में होने वाले उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन की तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं और सभी कार्य 18 जनवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। उसके पहले कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह और काशी आतिथ्य की ज़िम्मेदारी देख रहे वीडीए सचिव राजेश कुमार ने टेंट सिटी का जायज़ा लिया और कार्य की प्रगती जानी। इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस आयोजन का 22 जनवरी को प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे।

18 तक तैयार हो जाएंगे कार्यक्रम स्थल
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन से पहले सोमवार को जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने सभी कार्यक्रम स्थलों का जायज़ा लिया। इस दौरान 1480 प्रवासी मेहमानों के लिए बन रही टेंट सिटी में कमिश्नर दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने हर एक चीज़ को बारीकी से परखा और बताया कि सभी तैयारियां हो चुकी हैं। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की रूप रेखा पर बात करते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि बनारस में 15वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन होने जा रह है। इसके लिए हमारी तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई है। कुछ बचा हुआ है, जिसे हम तारीख तक ख़त्म कर लेंगे।

विज्ञापन

चार प्रमुख वेन्यू
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि यह प्रोग्राम चार वेन्यू पर हो रहा है, टेंट सिटी, पंडित दिन दयाल हस्तकला संकुल बड़ा लालपुर, बड़ा लालपुर स्टेडियम और काशी हिन्दू विश्विद्यालय। इन सभी स्थानों पर कार्यक्रम से सम्बंधित तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। बड़ा लालपुर स्टेडियम में सभी प्रमुख कार्यक्रम होंगे और टीएफसी में सम्मलेन का पहला सत्र और छोटे छोटे आयोजन उसके सभागार में होंगे।

लगेगी ओडीओपी प्रदर्शनी
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि इसी दौरान एक वृहद् एक जनपद एक उत्पाद प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इस प्रदर्शनी में स्टेट और देश के सभी विभागों की तरफ से अपने अपने स्टाल लगाए जाएंगे और सदरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों से प्रवासी भारतीयों को रूबरू कराया जाएगा।

ये है रूप रेखा
कार्यक्रम की रूप रेखा पर बात करते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के पहले दिन 21 जनवरी को ट्रेड फेसिलिटी सेंटर में इस सम्मेलन की शुरुआत यूथ पीबीडी और यूथ उतर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस के साथ होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारत सरकार के यूथ मामलों के केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर मौजूद रहेंगे। इसी दिन शाम को बीएचयू में यूथ संवाद का कार्यक्रम रखा गया है जिसमे खेल मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार चेतन चौहान मौजूद रहेंगे और वो रात के खाने को होस्ट भी करेंगे।

22 को प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मलेन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। इस दौरान उनके साथ मारीशस के प्रधानमंत्री हिज़ेक्सीलेंसी प्राविंद जुगनाथ, राज्यपाल राम नाईक, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। इस दिन का लंच प्रधानमंत्री होस्ट करेंगे और डिनर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज होस्ट करेंगी।

23 को राष्ट्रपति देंगे सम्मान
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन के अंतिम दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी पहुंचेंगे। कमिश्नर ने बताया कि इस दिन प्रवासी भारतीय सम्मान से उन प्रवासियों को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने भारत के लिए या प्रवासियों के लिए अपने देश में रहते हुए महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। इसी दिन दोपहर के भोजन को राज्यपाल राम नाईक होस्ट करेंगे।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि इसी दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के प्रवासी भारतीयों को उनके योगदान के लिए सम्मानित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हो गई है और हम इस समारोह को आप सभी के सहयोग से अच्छे से अच्छा करेंगे।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।