नारस। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज (गुरुवार) से पूरे प्रदेश में शुरू हो रही हैं। वहीं बुधवार को वाराणसी में मीडिया के सामने जिलाधिकारी ने परीक्षा को लेकर की गयी प्रशासनिक तैयारियों का खाका पेश किया। इस दौरान परीक्षार्थियों के आंकड़ों को देखकर एकबारगी जिलाधिकारी भी अचंभे में पड़ गये। इसके बाद उन्‍होंने ऐसा कमेंट किया कि प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मौजूद हर कोई हंस पड़ा।

दरअसल, जिलाधिकारी ने जैसे ही ये बताना शुरू किया कि इस वर्ष हाईस्‍कूल और इंटर में कितने छात्र और कितनी छात्राएं पंजीकृत हुए हैं तो उनकी नगर बेसिक शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि ये सुखद संयोग है कि इस बार इंटर और हाईस्‍कूल की बोर्ड परीक्षा में लड़कियों की संख्‍या लड़कों से अधिक है।

अक्‍सर गंभीर से गंभीर बात को भी हल्‍के-फुल्‍के अंदाज में कह देने वाले डीएम सुरेन्‍द्र सिंह ने जैसे ही इस आंकड़े के पीछे का ‘कारण’ बताया वहां मौजूद हर कोई हंसने लगा।

डीएम सुरेन्‍द्र सिंह के अनुसार, ”ये बड़ा सुखद आश्‍चर्य है कि अब लड़कों से ज्‍यादा लड़कियां एग्‍जाम दे रही हैं। कहने का मतलब ये कि नकल रुकी तो लड़के भाग गये छोड़ के लेकिन लड़कियां अभी भी मैदान में डटी हुई हैं। पहले ये होता था कि लड़के ज्‍यादा होते थे एग्‍जाम देने वाले और लड़कियां कम, मगर रिजल्‍ट में लड़कियां हमेशा बेटर रहती थीं लड़कों की अपेक्षा। यानी गर्ल्‍स आर मोर कमिटेड, मोर सिंसियर।”

बता दें कि इस बार हाईस्‍कूल की बोर्ड परीक्षा में वाराणसी में कुल 59754 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। इनमें 29128 लड़के तथा 30626 लड़कियां हैं। इसी प्रकार इंटर की बोर्ड परीक्षा में 50199 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं, जिसमें 24204 लड़के हैं जबकि 25995 लड़कियां हैं।

देखिए वीडियो, क्‍या बोले जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह

विज्ञापन
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।