• पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए अन्तर्विभागीय बैठक हुई
  • सी.डी.ओ. और सी.एम.ओ. ने दिए आवश्यक निर्देश

नारस। जिले में 10 फरवरी से 28 फरवरी तक विशेष संचारी रोग नियन्त्रण पखवाड़ा मनाया जायेगा। इस क्रम में बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में विकास भवन में अन्तर्विभागीय बैठक हुई। सी.डी.ओ. ने अभियान से जुड़े 12 विभागों को अभियान सफल बनाने के निर्देश दिये। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वी. बी. सिंह ने भी सभी विभागों से जल्द माइक्रोप्लान भेजने के लिए कहा है।

सीएमओ सिंह ने बताया कि कहा कि पखवाड़े के दौरान चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ओर से संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार वाले रोगियों की निगरानी तथा बीमारियों से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार एवं व्यवहार परिवर्तन गतिविधियां संचालित की जायेंगी। वहीं आईसीडीएस विभाग कुपोषित बच्चों की पहचान एवं उपचार हेतु संदर्भन किया जायेगा।

ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामों में नालियों की साफ सफाई कराने, ग्राम्य स्तर पर प्रभात फेरी, ग्राम्य वासियों के साथ साफ सफाई की प्रतिज्ञा करायी जायेगी। सीएमओ के अनुसार शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूलों के माध्यम से रैली निकालना, स्कूलों में बच्चों की साफ सफाई की प्रतिज्ञा करवाने का कार्य किया जायेगा।

नगर निगम/शहरी विकास विभाग द्वारा नगरीय क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान संचालित किया जायेगा| साथ ही खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था, नालियों में कचरों की सफाई करवाने के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में फांगिंग का कार्य किया जायेगा।

बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी (आई0सी0डी0एस0), नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी चिकित्साधीक्षक व चिकित्साधिकारी एवं अन्य विभाग के सदस्य मौजूद रहे।

पखवाड़े का उद्देश्य
इस पखवाड़े का आयोजन तथा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण कार्यवाही हेतु विभिन्न विभागों की सहयोगी गतिविधियों का निर्धारण करना हैं। इसके अन्तर्गत संचारी रोगों एवं वेक्टर जनित रोगों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जेई, एईएस, पर नियन्त्रण को लेकर अभियान संचालित होना है। अभियान में संचारी रोगों विशेषकर जेई व एईएस की रोकथाम एवं प्रभावी नियन्त्रण के साथ साथ आमजन को जागरूक किया जायेगा।

विज्ञापन
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।