रोहतक/बनारस। हरियाणा के रोहतक में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संस्था (AIBA) की तरफ से आयोजित 1 स्टार अन्तरराष्ट्रीय कोच की ट्रेंनिग में बनारस के दो तथा गाजीपुर के एक बॉक्‍सर ने परीक्षा पास कर लिया है। इन्‍हें अंतरराष्ट्रीय कोच का पद दिया गया।

रोहतक में 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज कोच के लिए ट्रेनिंग दी गई, जिसमें भारत सहित 8 देशों के 106 कोच शामिल हुए। इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से कुल 50 मुक्केबाज कोच शामिल हुए, जिनमें से 47 कोच इस ट्रेनिंग को पास करने में सफल रहे। इन 47 कोचों में से तीन कोच पवन कुमार, सिकंदर पटेल और दिलीप सिंह वाराणसी मंडल से हैं, जिन्होंने अन्तराष्ट्रीय कोच 1 स्टार लेवल की परीक्षा उत्‍तीर्ण कर अन्तरराष्ट्रीय कोच की उपाधि प्राप्त किया है।

पवन कुमार जो मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले हैं, जो सिगरा स्टेडियम में अपनी प्राथमिक ट्रेंनिग के बाद महाराष्ट्र में बॉक्सिंग कोच के रूप में कार्यकर्त हैं। सिकंदर पटेल जो मूल रूप से वाराणसी के रहने वाले हैं और साईं स्पोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया में कोच रूप में कार्यरत हैं, जबकि दिलीप सिंह वाराणसी के सिगरा स्टेडियम में बॉक्सिंग कोच के पद पर कार्यरत हैं।

अंतरराष्ट्रीय कोच का खिताब मिलने के बाद इन सभी के परिवार और बॉक्सिंग खिलाड़ियों में खुशी की लहर है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश बॉक्सिंग एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेट्री शशि प्रकाश सिंह ने देते हुए कहा कि एक साथ काशी के 3 प्रशिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय कोच की उपाधि मिलना अपने आप में बड़े गौरव की बात है।