नारस। भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय एवं पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के तत्वावधान में गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा वाराणसी में रविवार को ‘सक्षम साइकिल डे’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुरेन्द्र कुमार सिंह मुख्य अथिति के रूप में उपस्थित रहें । इनके अलावा गेल इंडिया लिमिटेड के  चीफ जनरल मैनेजर एस एन यादव  एवं अन्‍य अधिकारीगण, उपस्थित थे।

इस दौरान जिलाधिकारी ने साइकिल चलाने के फायदे बताते हुए कहा कि साइकिल चलाने से न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य को लाभ होता है, अपितु देश की अर्थव्यवस्था को आयातित तेल में व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा में भी बचत होने से लाभ होता है।

विज्ञापन

इस रैली में जीवन के सभी क्षेत्रों जैसे- स्कूल, कॉर्पोरेट्स, पेशेवर साइकिल चालक और विभिन्न उम्र के लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। लगभग 3000  प्रतिभागियों ने रैली मे भाग लिया।  कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों के लिए ‘लकी ड्रा’ का भी आयोजन किया गया तथा 10 विजेताओं को साइकिल प्रदान की गई।

इस साईकिल डे पर आयोजित साइकिल रैली को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी साइकलिंग की। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की शपथ दिलायी। जिलाधिकारी ने साइकिल चलाने के फायदे बताते हुए कहा कि साइकिल चलाने से न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य को लाभ होता है, अपितु देश की अर्थव्यवस्था को आयातित तेल में व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा में भी बचत होने से लाभ होता है।
वाराणसी वासियों के स्वास्थ्य में सुधार, प्रदूषण और ईंधन निर्भरता को कम करने और व्यायाम की गुणव्तता समझाने के लिये यह एक पहल साबित होगी। साइकिल चलाना एक अच्छी कसरत है तथा अन्य खेलों के अपेक्षा आसान होती है।

बता दें की आज पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के नेतृत्व मे भारत सरकार के तेल एवं  गैस उपक्रमों के साथ मिलकर 200 शहरों में “ सक्षम साइकिल डे ” मनाया जा रहा है । इनका उद्देश्य भारत के नागरिकों के बीच ईंधन संरक्षण और कुशल ऊर्जा उपयोग के महत्व को प्रचार- प्रसार करना है।

विज्ञापन
Loading...