नारस। अब ब्‍लड जांच कराने के लिये आपको लैब जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आप अपना खून जांच के लिये दे सकते हैं। जी हां, वाराणसी में आठ साल से मरीजों की जांच रिपोर्ट की सटीकता और डॉक्‍टरों के भरोसे का नाम बन चुकी SRL पैथलॉजी ने होम कलेक्‍शन कैंपेन की शुरुआत की है। इसके तहत अब मरीजों खासकर बुजुर्ग और महिला मरीजों को काफी सहूलियतें मिल रही हैं।

ताकि ना मिले गलत रिपोर्ट
इस संबंध में SRL पैथलॉजी के वाराणसी फ्रेंचाइज़ी ओनर डॉ मनीष ने हमसे विस्‍तार से बात की है। डॉ मनीष ने बताया कि आठ साल पहले हमने बनारस में एक ऑर्गनाइज्‍़ड लैबोरेट्री की नींव रखी थी। चूंकि, यहां ढेर सारी छोटी और अनऑर्गनाइज्‍़ड पैथोलॉजियां कार्य कर रही थीं, जहां क्‍वालिटी कंट्रोल न होने के कारण कई बार उनकी जांच रिपोर्ट गलत हो जाती थीं, जिससे मरीज का इलाज ठीक ढंग से नहीं हो पाता था।

इसलिये बनारस में रखी गयी SRL की नींव
डॉ मनीष की मानें तो बनारस एक मेडिकल हब के तौर पर उभरा है। यहां सिर्फ बनारस और पूर्वांचल ही नहीं बल्‍कि बिहार, मध्‍यप्रदेश, झारखंड और नेपाल से भी बड़ी संख्‍या में मरीज और उनके परिजन बेहतर इलाज की आस लिये आते हैं। ऐसे में अगर वे गलत जांच रिपोर्ट के आधार पर इलाज कराते हैं तो वो कभी भी सफल नहीं हो सकता। सही रिपोर्ट ही सही इलाज का आधार है, इसी संकल्‍प के साथ हमने बनारस में SRL पैथलॉजी की नींव रखी।

डॉ मनीष, फ्रेंचाइज़ी ओनर, एसआरएल

स्‍टैंडर्ड मेंटेन करते हैं हम
डॉ मनीष ने बताया कि SRL पैथलॉजी में हर प्रकार की जांच के लिये मरीज के सैंपल्‍स का प्री-एनालिटिकल, एनालिटकल और पोस्‍ट एनालिटिकल रिपोर्ट पूरी गंभीरता और क्‍वालिटी के साथ परीक्षण किया जाता है। हम ब्‍लड सैंपल कलेक्‍शन से लेकर फाइनल रिपोर्ट तक एक स्‍टैंडर्ड मेंटेन करते हैं, ये हमारी सबसे बड़ी खासियत है।

गरीब और बुजुर्ग मरीजों के लिये विशेष सुविधाएं
डॉ मनीष के अनुसार गरीब मरीजों के लिये हमने कई पैकजे रखे हैं। साथ ही सीनियर सिटिजन के लिये हमारे पास कई लाभदायक पैकेज हैं। इसके अलावा हमारा मेंबरशिप प्‍लान भी है।

इसलिए शुरू किया होम कलेक्‍शन का अभियान
होम कलेक्‍शन को लेकर हम काफी गंभीर हैं। क्‍योंकि कई बार बेहद बीमार व्‍यक्‍ति या फिर वृद्ध या महिला मरीज लैब तक आ पाने में असमर्थ होते हैं, या उन्‍हें काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए हमने होम कलेक्‍शन कैंपेन की शुरूआत की है। अगर कलेक्‍शन प्‍वाइंट हमारे कलेक्‍शन सेंटर से तीन किलोमीटर के भीतर है और जांच रिपोर्ट 500 रुपये से ज्‍यादा की है तो हम होम कलेक्‍शन के लिये कोई अतिरिक्‍त चार्ज नहीं करते हैं। बता दें कि वाराणसी में लंका हेड ऑफिस सहित इसके चार कलेक्‍शन सेंटर अर्दली बाजार, गोदौलिया और बीएचयू गेट के पास हैं। साथ ही अन्‍य जिलों से भी मरीज के सैंपल आते हैं।

कुंभ स्‍नान करने वालों के लिये विशेष छूट
डॉ मनीष के अनुसार कुंभ महापर्व को देखते हुए हमने मरीजों के लिये अलग से पैकेज घोषित कर रखा है, जो कि 28 फरवरी तक चलेगा। इसमें फुल बॉडी टेस्‍ट पैकेज जो कि बाहर में आप 10 हजार रुपये में कराते हैं, उसे हम अबतक मात्र 3 हजार रुपये में ही कर रहे थे, मगर हमने इसमें भी 15 प्रतिशत तक की छूट दी है। सिर्फ इतना ही हमारे कलेक्शन नंबर पर बुकिंग कराने पर आपको 5 प्रतिशत तक अतिरिक्त छूट मिलेगी।

गुरुग्राम और मुम्‍बई में है रेफरेंस लैब
डॉ मनीष ने बताया कि SRL पैथलॉजी एक स्‍टैंडर्ड लैब है और हमारे रेफरेंस लैब गुरुग्राम और मुंबई में भी हैं। रुटीन और नॉर्मल टेस्‍ट हम बनारस में करते हैं जबकि बेहद स्‍पेशलाइज्‍़ड टेस्‍ट को हम अपने रेफरेंस लैब मुम्‍बई या गुरुग्राम की से कराते हैं।

ऑर्गनाइज्‍़ड पैथलॉजी को लेकर लोगों में बढ़ी है जागरूकता
डॉ मनीष की मानें तो अब वाराणसी और खासकर पूर्वांचल के लोगों में जांच रिपोर्ट के लिये जागरूकता बढ़ गयी है। लोग अब स्‍टैंडर्ड मेंटेन करने वाले लैब में जा रहे हैं, जोकि अच्‍छी बात है। क्‍योंकि, अच्‍छी रिपोर्ट मिलेगी तो इलाज भी अच्‍छा होगा।

कोई समझौता नहीं करते हैं हम
वहीं SRL पैथलॉजी की लैब हेड मृदुला शुक्‍ला ने ये स्‍पष्‍ट किया कि शहर में बेशक बहुत से लैब हों मगर क्‍वालिटी और स्‍टैंडर्ड मेंटन रखने की हमारी जिद ही हमें बाकियों से अलग बनाती है। मृदुला शुक्‍ला के शब्‍दों में, ”हम इंटरनल और एक्‍सटर्नल क्‍वालिटी को लेकर कोई समझौता नहीं करते। स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को हम हर हाल में फॉलो करते हैं। हमारे यहां हर रोज सुबह मशीन शुरू होने के साथ ही हम पहले क्‍वालिटी कंट्रोल प्रॉसेस चलाते हैं। जब हम उससे संतुष्‍ट हो जाते हैं कि हां अब सारे रिपोर्ट सही हैं तभी हम मरीजों के टेस्‍ट शुरू करते हैं, फिर चाहे हमें इसमें दो घंटे देर ही क्‍यों ना हो जाए। क्‍योंकि, हमारे लिये सबसे जरूरी है मरीज की जांच रिपोर्ट की सटीकता, जिससे उसका बेहतर इलाज हो सके।

बता दें कि इंटरनल क्‍वालिटी के लिये वाराणसी का SRL पैथलॉजी सेंटर दिल्‍ली के एम्‍स, सीएमसी वेल्‍लोर और दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल से अटैच है।

खास बातें

  • रुटीन टेस्‍ट में 20 प्रतिशत की छूट।
  • स्‍पेश्‍लाइज्‍़ड टेस्‍ट में 10 प्रतिशत की छूट।
  • डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की सुविधा।
  • होम कलेक्‍शन की सुविधा और अधिक जानकारी के लिये नीचे दिये गये इन नंबरों पर क्‍लिक करें।

+91 (775) 981-1113

+91 (879) 506-2222

देखें वीडियो, हमने की एसआरएल पैथलॉजी के फ्रेंचाइजी ओनर डॉ मनीष और लैब हेड मृदुला शुक्‍ला से विशेष बातचीत

विज्ञापन