नारस। देश की पहली सेमी हाई स्पीड नेक्स्ट जनरेशन ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस को उसका ट्रेन नंबर एलाट कर दिया है। साथ ही इस ट्रेन का टाइम टेबल भी एलाट कर दिया गया है। यह ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच हफ्ते सिर्फ पांच दिन चलेगी। इस ट्रेन का पहला सफर 15 फरवरी को होने वाला है जिसे रेल मंत्रालय विशिष्ट बनाने में लग गया है। 15 फरवरी को इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

ये होगा ट्रेन नंबर
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रेल मंत्रालय ने ट्रेन नंबर एलाट कर दिया है। इस सम्बन्ध में बात करते हुए उत्तर रेलवे के एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने वंदे भारत को ट्रेन नंबर एलाट कर लिया है। ट्रेन का नंबर 22435-22436 होगा। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को नई दिल्ली से रवाना करेंगे।

फ्ते में पांच दिन चलेगी
एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि यह ट्रेन हफ्ते में पांच दिन नई दिल्ली से वाराणसी के लिए चलेगी। रविवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को ट्रेन नई दिल्ली से आएगी और वापस जाएगी।

सिर्फ दो स्टापेज
नई दिल्ली से चलकर यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन कानपुर रुकेगी और वहां से चलकर प्रयागराज उसके बाद सीधे अपने गंतव्य वाराणसी जंक्शन पर रुकेगी ट्रेन। रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि यह ट्रेन नंबर 2436 नई दिल्ली से 6 बजे सुबह चलेगी और 10 बजकर 20 मिनट पर कानपुर पहुंचेगी। वहां से चलकर 12 बजकर 23 मिनट पर प्रयागराज और ठीक दो बजे वाराणसी पहुंचेगी।

तीन बजे दिन में चलेगी वाराणसी से
रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि वाराणसी से चलने वाली ट्रेन का नंबर 2435 होगा। यह ट्रेन 3 बजे वाराणसी जंक्शन से चलकर 4 बजकर 35 मिनट पर प्रयागराज पहुंचेगी। वहां से कानपुर यह ट्रेन शाम 6 बजकर 30 मिनट पर पहुंचेगी और नई दिल्ली जंक्शन पर ट्रेन 11 बजे रात में पहुंचेगी।

पहले सफ़र पर आयेंगे विशिष्ट लोग
रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि 15 फरवरी को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को नई दिल्ली में हरी झंडी दिखाएँगे तो इसमें सारथि के रूप में रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा सवार होंगे। इनके अलावा कई विशिष्ट अथिति पहले सफ़र पर वंदे भारत एक्सप्रेस से वाराणसी आयेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए हमने स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी है।

विज्ञापन