नारस। मिर्जामुराद सम्भागीय कृषि प्ररीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र वाराणसी द्वारा एक दिवसीय ‘किसान मेला प्रदर्शनी एवं गोष्ठी’ का आयोजन कराया जा रहा है। यह मेला बुधवार छह मार्च को पीएम मोदी बतौर सांसद द्वितीय चरण मे गोद लिए आदर्श गांव नागेपुर के प्राइमरी पाठशाला के प्रांगण में आयोजित होगा।

कृषि विभाग की टीम ने लिया जायजा

मंगलवार को तैयारियों का जायजा लेने कृषि विभाग की टीम उक्त कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर बताया कि इस मेले में संभागीय कृषि परीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र वाराणसी से जुड़े संस्थान, जिले के कृषि विभाग, विकास एजेंसियां,सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कम्पनियां किसानों के मार्गदर्शन के लिए स्टॉल लगाएंगी। किसानों को नई तकनीक के प्रति जागरूक करेंगी।

उन्नत तकनीक से किसान होंगे रूबरू

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के किसानों को उन्नत खेती के प्रति प्रेरित करने के लिए किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में किसानों को कृषि विभाग व निजी कंपनियों की ओर से विकसित कृषि उपकरणो से अवगत कराने के लिए प्रदर्शनी लगाई जा रही है।

विशेषज्ञ करेंगे किसानो को प्रशिक्षित

इसके अलावा किसानों को कम लागत में अधिक उत्पाद लेने के गुर भी सिखाए जाएंगे। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती के बारे में भी विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे।किसान मेला के सफल आयोजन के लिए विभाग ने हर स्तर पर तैयारी की है।

वही उप कृषि निदेशक शोध एचएन सिंह ने बताया कि मेले के मुख्य अतिथि सेवापुरी विधायक नील रतन पटेल नीलू होंगे विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य सीमा पटेल होंगी तो वही कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख आराजी लाइन नगीना सिंह पटेल करेंगी।

इस दौरान वरिष्ठ तकनीकी सहायक ओम प्रकाश सिंह, नंदलाल, चुन्नीलाल, नागेंद्र सिंह, ओंकार नाथ तिवारी, मृत्युंजय यादव, तरूण गोपाल, कुमारी शिल्पी, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि योगी राज सिंह पटेल आलोक पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया।