नारस। विश्व महिला दिवस पर वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का शिलान्यास करने के बाद बड़ा लालपुर स्थित दिन दयाल हस्तकला संकुल में आयोजित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कार्यक्रम को सम्बोधित किया और स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर अपनी जिंदगी को नए मुकाम तक ले जाने वाली महिलाओं को सम्मानित किया।

विज्ञापन

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए पूरी तरह समर्पित है। हमारे न्यू इंडिया का सपना यही तो है जहां नारी सशक्त हो और सबल हो साथ ही समग्र विकास में बराबर की भागीदार हो।

विश्वनाथ कॉरिडोर योजना का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा लालपुर स्थित टीएफसी सेंटर में आयोजित राष्ट्रिय आजीविका सम्मलेन में पहुंचे यहां उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से संवाद किया तो उनके संघर्ष की कहानी भी सुनी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्वयं सहायता समूह की ये महिलाएं प्रधानमन्त्री को अपने बीच पाकर काफी उत्साहित दिखी।

महिलाओं की प्रेरणादायक कहानियां सुनने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन मे संघर्ष करने वाली महिलाओं की जमकर तारीफ़ की और कहा कि आज महिलाओं ने खुद को तो आगे बढ़ाया ही है साथ ही देश और समाज को भी आगे बढ़ाकर नए मुकाम पर ले जाने काम किया है। हमारे न्यू इंडिया का सपना यही तो है जहां नारी सशक्त हो, सबल हो और देश के समग्र विकास में बराबर की भागीदार हो। पीएम ने कहा कि आज महिला विकास के आगे महिला के नेतृत्व में विकास की हम बात कर रहे हैं।

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए पूरी तरह समर्पित है। जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में, बेटियों और बहनों की रक्षा और सशक्तीकरण के लिए तमाम योजनाएं चल रही हैं। मोदी ने कहा, महिलाएं गांव में हो या शहर में, उन्हें उद्यमिता के अवसर मिलने में परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का फैसला भी हमारी ही सरकार द्वारा लिया गया है। इस दौरान पीएम ने यह भी बताया कि हाल ही में सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि भारतीय सैन्य सेवाओं के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को पर्मानेंट कमिशन दिया जाएगा।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।