वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह (फाइल फोटो)

नारस। रविवार की शाम पांच बजे चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता आयोजित की है। कयास लगाए जा रहे हैं कि आज शाम चुनाव अधिसूचना लागू हो जाएगी। इसके पहले शनिवार को जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने अपने कैम्प कार्यालय में आदर्श आचार संहिता के सम्बन्ध मे समस्त मजिस्ट्रेट, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों संग आवश्यक बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही भारत निर्वाचन आयोग लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है ऐसे में निर्वाचन की घोषणा के तत्काल बाद जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी।

जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने उपस्थित अधिकारीयों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश द्वारा सम्पत्तियों के विरूपण एवं प्रचार संबंधी अन्य मदों के निषेघ के संबंध में आदेश जारी किये गये हैं जिसके अंतर्गत किसी भी राजनैतिक दल/संगठन/प्रत्याशी या उनके समर्थकों को किसी निजी या सरकारी सम्पत्ति/भवन पर पोस्टर/बैनर/कटआउट/होर्डिंग आदि लगाने व दीवालों पर प्रचार लिखना या रंगना आदि को प्रतिबंधित किया गया है।

विज्ञापन

सरकारी भवन की परिभाषा में साइनबोर्ड, हाइवे पर लगे संकेत चिन्ह, मील के पत्थर, रेलवे प्लेटफार्म पर लगे बोर्ड, रेलवे क्रासिंग पर लगे नोटिस बोर्ड भी सम्मलित है तथा यह भी निर्देश दिये गये हैं कि नगर निगम तत्काल जोनवार टीमें गठित कर ले तथा जो कार्यक्रम समाप्त हो गये हों और उनके पोस्टर बैनर अभी तक लगे हुए हैं उसे तत्काल टीम लगाकर हटवा दिया जाय।

उन्होंने कहा कि सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी आज ही रात में अपने क्षेत्र में निकलकर देख लें तथा विधुत पोलों पर लगी प्रचार सामग्री को हटवाना सुनिश्चित करायेंगे। विकास प्राधिकरण नये विकसित कालोनियों में टीमें लगाकर सभी पोस्टर होर्डिंग हटवायेंगे। इसी प्रकार खाद्य विभाग पेट्रोल पंपों से लगे होर्डिंग/प्रचार सामग्री हटवा दें। मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी आदर्श आचार संहिता को निर्देशित किया कि कल सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक टीमों का गठन कर आयोग के निर्देशों के अनुरूप आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।

बैठक में टीमों के अधिकारियों को आपस में सूचना प्रेषण के लिए वाहटसप ग्रुप बनाये जाने का निर्देश दिया गया । बैठक में उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारियों से बूथों पर विधुत, शौचालय, पीने का पानी, रैम्प व बाउण्ड्रीवाल बनाये जाने के प्रगति कार्यों की समीक्षा की गयी तथा निर्देशित किया गया कि जहॉं पर अभी तक कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ हैं वहां तत्काल संबंधित प्रधानों/सचिवों के साथ बैठक कर ससमय कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, समस्त अपर जिलाधिकारीगण, समस्त उपजिलाधिकारीगण एवं अन्य जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।