नारस। वाराणसी में लोकसभा चुनाव भले ही सबसे आखिरी चरण में हों, मगर जिला प्रशासन इसकी तैयारियों को लेकर अभी से मुस्‍तैद है। गुरुवार को वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने पहड़िया मंडी का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ वाराणसी के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक सुरेश राव आनंद कुलकर्णी भी मौजूद रहे। दोनों अधिकारियों ने ईवीएम स्ट्रांग रुम व मतगणना स्‍थल का बारीकी से निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्‍यक दिशानिर्देश दिये।

विज्ञापन

मंडी में गंदगी देख भड़के डीएम

निरीक्षण के दौरान मंडी में गंदगी देखकर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उपनिदेशक मंडी को निर्देश दिया की 2 दिन के अंदर पूरे परिसर की सफाई कराने के साथ ही भवनों व गोदामों की मरम्मत, रंगाई-पुताई का काम भी एक सप्ताह में पूरा कराएं। मंडी में जगह-जगह टूटी हुई बाउंड्री वाल की मरम्मत कराने व उस पर लगे सुरक्षा तारों को व्यवस्थित कराने के भी निर्देश डीएम ने दिये।

10 शौचालय निर्माण का दिया आदेश

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने मौके पर उपस्थित नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि मंडी परिसर की सफाई के लिए अधिकतम सफाई कर्मी लगाकर पूरा कचरा साफ कराएं और पूरे परिसर मे लाईटें भी लगा दें। 10 शौचालय का निर्माण कराने व पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के साथ हीपेयजल की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

परिसर दिखे साफ़-सुथरा

उनका कहना था की पूरा परिसर एकदम साफ सुथरा दिखाई दे और प्रकाश व्यवस्था ऐसी हो कि पूरा परिसर रोशनी से जगमगाए। उन्होंने निर्देश दिया कि ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम की फुल प्रूफ व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए योजना बनाकर आयोग को स्वीकृति के लिए भेजा जाये।

ईवीएम मशीनों की निगरानी के लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम मशीनों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और कंट्रोल रूम से 24 घंटे कड़ी नज़र रखी जाएगी। स्ट्रांग रूम में फायर सेफ्टी की व्यवस्था करने के साथ ही सुरक्षाबलों की 24 घंटे पहरा लगाया जाएगा।

विज्ञापन
Loading...