नारस। लोकसभा सामान्य चुनाव-2014 में जब पूरे देश की निगाहें वाराणसी के मतदाताओं पर टिकी हुई थीं, उस वक्‍त शायद ही किसी ने ये ध्‍यान दिया होगा कि तब हम में से 11 लाख लोगों ने एक बड़ी भारी भूल कर दी थी। पांच साल बाद अब जबकि 2019 का लोकसभा चुनाव सामने है, वाराणसी के जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह ने बनारस की जनता को उसकी गलती का अहसास कराते हुए अनुरोध किया है कि इस बार कम से कम हम इसे ना दोहराएं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं 2014 के लोकसभा चुनाव की, जब बनारस के तकरीबन 42 प्रतिशत मतदाताओं ने चुनाव के दिन घर पर छुट्टी मनाते हुए बिता दिया था। तकरीबन 11 लाख मतदाताओं ने घर से चंद कदम दूर स्‍थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपनी जिम्‍मेदारियों को निभाना तक उचित नहीं समझा था।

वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह ने Live VNS के जरिये इस बात का खुलासा करते हुए बनारस की जनता से अपील और निवेदन किया है कि आगामी 19 मई को लोकसभा चुनाव के दिन अपने अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

मतदान के दिन सिर्फ मतदान
जिला निर्वचन अधिकारी/जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हमने सिर्फ 58 प्रतिशत वोटिंग की थी। संख्या की बात करें तो 11 लाख मतदातों ने अपने मताधिकारी का प्रयोग ही नहीं किया था। ऐसे में मेरी समस्त मतदाताओं से अपील है कि वो मतदान के दिन पोलिंग बूथ तक आकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्‍य करें।

वीरों के बलिदान को न भूलें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम छोटे से छोटे कार्यक्रम के लिए लाइनों में देर तक इंतज़ार करते हैं। कई किलोमीटर तक लाइन में खड़े रहते हैं और अपनी बारी का इंतज़ार करते हैं। हम सर्दी, गर्मी और बरसात नहीं देखते, नंगे पैर हम अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन जब वोट डालने की बारी आती है तो हम नहीं जाते। जिलाधिकारी के अनुसार आज़ादी की जंग में कितने ही शूरवीरों ने अपना बलिदान दे दिया, सिर्फ इसलिए की हमें अपनी सरकार खुद चुनने का अधिकार मिल सके।

पिकनिक के लिए नहीं मतदान के लिए छुट्टी
सुरेंद्र सिंह ने कहा कि देश के वीर सपूतों ने अपना बलिदान देकर हमें जो अधिकार दिलाया है, जब तो हम उस अधिकार का इस्तेमाल करने के बजाए सो रहे हैं। लोग छुट्टी के बावजूद मतदान करने नहीं जाते हैं। वो पिकनिक पर चले जाते हैं तो ये छुट्टी पिकनिक मानाने के लिए नहीं दी जाती है बल्कि इसलिए दी जाती है कि राष्ट्र को सशक्त करने के दिन आप का काम आप के आड़े न आये और आप राष्ट्र की मज़बूती के लिए वोट करें।

राष्ट्रहित में करें मतदान
Live VNS के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के सभी मतदाताओं से अपील और अनुरोध करते हुए कहा कि आप सब वोट डालने ज़रूर जाएं। वोट डालना राष्ट्रहित में है और देश के लिए कुछ करना है तो मतदान जरूर करें।

ये विकल्प रखें साथ, तभी कर पाएंगे मतदान
अक्सर पोलिंग बूथ पर मतदाता पर्ची लेकर पहुँचने वाले मतदाताओं को आगाह करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह ने कहा कि मतदाता पर्ची सिर्फ आप के बूथ के पहचान के लिए है। उसके द्वारा आप को मत डालने का अधिकार नहीं दिया जा सकता। उसके लिए आप के पास वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस सहित भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी 11 विकल्पों में से किसी एक को लेकर जाना होगा तभी आप वोट दे पाएंगे।

सुरेंद्र सिंह ने मतदाताओं से कहा कि आप की सुरक्षा और सुविधा के लिए हम दृण संकल्पित हैं जो भी आपकी कठिनाई है, उसे बताएं हम दूर करने की कोशिश करेंगे और आप से गुज़ारिश है मतदान अवश्य करें।

देखें वीडियो, क्‍या बोले वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह