नारस। श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय दुर्गाकुंड में पिछले कुछ दिनों से चल रहे छात्रों के आक्रोश और प्रदर्शन ने आज बड़ा रूप अख्तियार कर लिया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों को समझाने में पुलिस के पसीने छूट गए। होली के पहले ही विद्यालय प्रशासन द्वारा की गई छुट्टी से नाराज़ छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया और आरोप लगाया कि स्कूल में गोदाम बनाया जा रहा है और कक्षाएं नहीं चलाई जा रही है। वहीं विद्यालय प्रशासन का कहना है कि पैसे के आभाव की वजह से अब हम सिर्फ कक्षा आठ तक कक्षाएं चलाएंगे उसके आगे नहीं। इसी बात से छात्र आक्रोशित हैं।

मौके पर पहुंचे सीओ भेलूपुर ने किसी तरह छात्रों को समझा कर शांत करवाया और विद्यालय प्रशासन से बातचीत कर रास्ता निकालने की बात कही।

विज्ञापन

श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय में फंडिंग की कमी से कक्षा 9 से इंटरमीडिएट की कक्षाएं अब नहीं चलेंगी कि सूचना पर छात्र होली के बाद से नाराज़ हैं। उनका आरोपही कि विद्यालय कक्षाएं बंद कर उसमे गोदाम बनाने जा रहा है। इस संबंध में अंध विद्यालय के छात्र कि हमारी समस्या यह है कि बिना किसी पूर्व सूचना के विद्यालय की कक्षा 9 से इंटरमीडिएट की क्लास बंद की जा रही है। इसके बंद होने केबाद हमारा भविष्य आधार में लटक जाएगा। वहीं छात्रों ने प्रधानमंत्री से आह्वान किया कि वो दिव्यांग सशक्तिकरण की बात करते हैं तो इस विधयालय के क्लास को बंद न होने दें।

छात्र अंकुर ने आरोप लगाते हुए कहा कि यहाँ विद्यालय में 175 छात्र हैं पर विद्यालय कमेटी ने रजिस्टर में 206 छात्र पंजीकृत कर रखे हैं। विद्यालय की कमेटी कह रही है कि दान नहीं मिल रहा है, फंडिंग की कमी है पर ऐसा कुछ भी है। ये लोग यहाँ गोदाम बनाने जा रहे हैं कक्षाओं में।

इस सम्बन्ध में श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय दुर्गाकुंड ट्रस्ट के मंत्री श्याम सुन्दर घोषाल ने बताया कि विद्यालय बंद होने की सूचना होली केपहले सत्र ख़त्म होने पर लिखित दी गई है कि आपको जब सूचना दी जाएगी तब आप आइयेगा। उन्होंने कहा कि छात्रों का यह आरोप की उन्हें नहीं बताया गया यह झूठ है सबकी यहां साइन है सबके परिजनों की साइन है।

श्याम सुन्दर घोषाल ने बताया कि यहां 200 बच्चे पढ़ते हैं और हमारे ट्रस्ट में पिछले तीन सालों से फण्ड की कमी से जूझ रहे हैं। हम एक जुलाई से अगला सत्र शुरू करेंगे। इसमें हम ब्रेल से आठवीं तक की कक्षाएं हम चलाएंगे। इसके अलावा 9 से लेकर 12 तककि कक्षाएं हम भविष्य में नहीं चलाएंगे। इसकी सूचना पहले ही छात्रों को दी जा चुकी है।

वहीं छात्रों के प्रदर्शन की सूचना पर मय फ़ोर्स मौके पर पहुंचे सीओ भेलूपुर अनिल कुमार ने बताया कि श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय दुर्गाकुंड ट्रस्ट के लोगों से हमने बात की है उनका कहना है कि ट्रस्ट में फंडिंग नहीं हो रही है इसलि आगे की कक्षाएं चलाने में हम असमर्थ हैं। हमने उनसे ट्रस्टी से बात कर समस्या का समाधान निकालने के लिए कहा है।

विज्ञापन
Loading...