नारस। व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (SVEEP ) के मतदाता शिक्षा के क्रम में नोडल अधिकारी गौरांग राठी के निर्देश पर पूरे जनपद में विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में स्वीप आइकॉन अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा और आर्य महिला कॉलेज की असिस्टेंट सीईओ पूजा दीक्षित ने सोमवार को चेतगंज स्थित आर्य महिला कालेज की छात्राओं को मतदान के प्रति जागरूक किया और उन्हें मतदान के लिए शपथ दिलाई, साथ ही उनसे उनके परिजनों को और आस पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया। इस दौरान बिग एफ एम की आर जे अरुंधती ने युवा मतदाताओ को वोट के महत्व के बारे में बताया।

इस मौके पर कालेज की प्रधानाचार्या सहित सैंकड़ों छात्राएं उपस्थित रहीं। इस दौरान पीजी कालेज की अध्यापिकाओं और इंटर कालेज की अध्यापिकाओं ने भी मतदान की शपथ ली और शत प्रतिशत मतदान कर देश को मज़बूती प्रदान करने का संकल्प लिया।

इस मौके पर बात करते हुए स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने बताया कि मतदान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और स्वीप ( व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी ) के द्वारा एक अप्रैल से अगले 45 दिनों तक मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में हुए 58 प्रतिशत मतदान के पर्सेंटेज को इसबार हम सभी बढ़ाने के लिए कटिबद्ध हैं। इसी क्रम में आज आर्य महिला पीजी कालेज और आर्य महिला इंटर कालेज की छात्राओं एवं अध्यापिकाओं को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई गई है।

नीलू ने बताया कि जो वोटर है उनसे वोट देने की अपील की गयी है और जो मतदाता नहीं हैं उनसे अपने आस पास और घर में मतदाता जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया गया है ताकि देश के इस महापर्व में सभी भागीदार बन सकें।

महिला इंटर कॉलेज में छात्राओं को मतदाता शपथ एवं ऑनलाइन ऑफलाइन वोटर कैसे बनना है एवं अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखना है इसकी पूरी जानकारी दी गई। इसके अलावा मतदाता बनने से पूर्व कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स साथ में रखने हैं यह भी बताया गया। मतदान वाले दिन वोटर पर्ची को ही सिर्फ आईडी प्रूफ ना समझे उसके साथ वोटर आईडी या 11 विकल्प से संबंधित कोई भी फोटो पहचान पत्र ले जाना अति आवश्यक है।

आर्य महिला पीजी कालेज की कुछ छात्राएं अभी वोटर नहीं बनी थी जिन्हें ऑनलाइन हेल्पलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से तत्काल वोटर बनाया गया।

विज्ञापन