रामनगर संवादाता : डॉ राकेश सिंह 

नारस। बीते 17 वर्षो से पटना में रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स के नाम से प्रसिद्ध कोचिंग संस्था चलाने वाले आनंद कुमार ने इस बार अपने सुपर 30 बैच के लिए बनारस सहित पूर्वांचल के युवाओं को भी मौका दिया है। वाराणसी में पहली बार सुपर-30 की यह परीक्षा रामनगर के दयावती मोदी एकेडमी के परिसर में 21 अप्रैल को सम्पन्न होगी।

इस सबंध में विद्यालय के प्रधानाचार्य व वाराणसी सहोदया स्कूल काम्प्लेक्स के अध्यक्ष डॉ रंजन रॉय ने बताया कि सुपर-30 कोचिंग के संस्थापक आनंद कुमार ने इस बार प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र सहित पूर्वांचल के उन क्षत्रों के लिए अपनी कोचिंग में मौक़ा देने का फैसला किया है जो इंजिनियर बन कुछ करना चाहते हैं। यह परीक्षा हमारे स्कूल में 21 अप्रैल को आयोजित है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र 10 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल के बीच किसी भी कार्य दिवस पर विद्यायल परिसर से सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है। भरे हुए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल होगी । उन्होंने बताया कि छात्रों को आवेदन पत्र खरीदने के लिए रामानुजम संस्था द्वारा निर्धारित 70 रुपये देने होंगे। प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को विद्यालय परिसर में सुबह 10 बजे सम्पन्न होगी।

डॉ रंजन रॉय ने बताया कि दो तरह के आवेदन इसके लिए हो रहे हैं, जिसमे एडवांस बैच में 12 में पढ़ाई करने वाले व 12 की परीक्षा देने वाले गणित के छात्र आवेदन कर सकते है। वही बेसिक बैच में 10 में पढ़ाई करने व 10 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकेंगे। परीक्षा में पास दोनो ही ग्रुपो के 30 छात्रों को पटना के रामानुजम स्कूल में बिना किसी फीस के हास्टल में रखकर इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाएगी। बीते दिनों वाराणसी स्कूल सहोदया काम्प्लेक्स के कार्यक्रम में मिले आतिथ्य से प्रसन्न आनन्द कुमार ने सुपर 30 प्रवेश परीक्षा बनारस में कराने का फैसला लिया है।

क्या है सुपर-30
बिहार की राजधानी पटना में वर्ष 2002 में रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स के नाम से आनंद कुमार ने इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को पढ़ाना शुरू किया था। आज आनंद कुमार बिहार लगायत उत्तरी भारत मे अपने सुपर 30 कोचिंग संस्थान के नाम से प्रसिद्ध है। सुपर 30 की इस कोचिंग में देश के कई शहरों में आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडवांस व बेसिक दोनो बैचों में 30 – 30 छात्रों का चयन किया जाता है। चयनित छात्रों को पटना स्थित रामानुजम स्कूल में अलग से बिना किसी शुल्क के इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जाती है। साथ ही इन छात्रों को रहने व खाने की निशुल्क व्यवस्था भी की जाती है।

आनंद कुमार के सुपर-30 की लोकप्रियता से प्रभावित बॉलीवुड अभिनेता रितिक रोशन, फ़िल्म निर्देशक विकास बहल के निर्देशन में आनन्द कुमार के बायोपिक पर आधारित फिल्म में आनन्द कुमार का अभिनय कर रहे है। बनारस में इस फिल्म की शूटिंग पिछले साल रामनगर किला और अस्सी घाट पर हुई थी। यह फ़िल्म सुपर 30 आगामी 26 जुलाई को रिलीज हो रही है।

विज्ञापन