नारस। छात्रों में वैश्‍विक मामलों की समझ और उनमें विभिन्‍न मसलों को लेकर व्‍यापक दृष्‍टिकोंण बढ़ाने के लिये ‘हिन्‍दुस्‍तान मॉडल युनाइटेड नेशन्‍स’ की ओर से वाराणसी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल प्रांगण में कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन किया गया। दिल्‍ली पब्‍लिक स्‍कूल में आयोजित होने वाला ये कॉन्‍फ्रेंस 14 अप्रैल तक चलेगा।

संयुक्‍त राष्‍ट्र का शैक्षणिक अनुकरण
हिन्‍दुस्‍तान मॉडल युनाइटेड नेशन्‍स के संस्थापक शिवम सिंह के अनुसार अनुसार छात्रों में अन्‍तरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर व्‍यापक समझ विकसित करने के लिये हमने ये कॉन्‍फ्रेंस आयोजित किया हैं। शिवम के अनुसार हिंदुस्तान MUN दरअसल, संयुक्त राष्ट्र संघ का एक शैक्षणिक अनुकरण है। हमारा उद्देश्य साफ है, जिसमें हम इस कॉन्‍फ्रेंस में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को नागरिक शास्त्र, प्रभावी संचार, वैश्वीकरण और बहुपक्षीय कूटनीति के बारे में शिक्षित करते हैं।

राजनयिक की भूमिका में नजर आये विद्यार्थी
दिल्ली पब्लिक स्कूल में शनिवार को हिंदुस्तान MUN में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं अन्तरराष्ट्रीय राजनयिकों की भूमिका में नजर आये। उन्होंने विभिन्न वैश्विक विषयों पर वाद-विवाद किया और स्पीच दिये। शिवम सिंह के अनुसार छात्र-छात्राओं को एक एक टॉपिक दिया गया था, जिसपर व्‍यापक शोध करके उन्होंने राजनयिकों के तौर पर अपने विभिन्न मुद्दों पर अपना पक्ष रखा। शिवम सिंह के अनुसार इस कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों की जांच करना, उनपर बहस करना, आपस में विचार-विमर्श करना, परामर्श लेना और फिर वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिये मार्ग विकसित करने की समझ छात्रों के भीतर विकसित किया जाना रहा।

पूरे विश्‍व के ज्‍वलंत मुद्दों पर बच्चों ने रखा अपना पक्ष
शिवम सिंह के अनुसार इस कॉन्‍फ्रेंस में छात्र-छात्राएं सांसदों और राष्‍ट्रीय-अन्‍तरराष्ट्रीय राजनयिकों तथा राजदूतों की भांति खुद को अभिव्‍यक्‍त करने की कला का प्रदर्शन किया है। छात्र डेलीगेट्स ने विभिन्‍न ज्‍वलंत अन्‍तरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर ड्राफ्ट रिज़ॉल्यूशन तैयार किया, बिल पेश किया, रणनीति तैयार की, समर्थकों और सलाहकारों के साथ बातचीत करने की कला सीखी और संघर्षों को हल करने तथा प्रक्रियाओं के लिये नियम तैयार करने की कला भी सीखी।

इसलिए बनारस में हो रहा आयोजन
शिवम सिंह के अनुसार वाराणसी चूंकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है और ये शहर भारत ही नहीं बल्‍कि विश्‍व के राजनीतिक पटल पर काफी महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है, यही कारण है कि हम इस कॉन्‍फ्रेंस को बनारस में आयोजित कर रहे हैं।

थीम है ब्लेैक एंड व्हाइट
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आकांक्षा के अनुरूप देश के युवाओं की भविष्‍य की राजनीति में सकारात्‍मक भूमिका तय करने के लिये हिन्‍दुस्‍तान मॉडल युनाइटेड नेशन्‍स की ओर से इस कॉन्‍फ्रेंस को दिल्‍ली पब्‍लिक स्‍कूल वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। इसमें संयुक्त राष्ट्र संघ के विभिन्‍न संगठनों, समितियों और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र यानी भारत के ऊपरी (राज्‍यसभा) और निचले (लोकसभा) सदनों की प्रक्रियाओं के बारे में जानने समझने का युवाओं को अवसर मिला। विश्‍व में भेदभाव विरोधी अभियान को समर्थन देते हुए ‘हिन्‍दुस्तान मुन’ का इस बार का थीम ”ब्लैक एंड व्हाइट” है।

देखें वीडियो

https://youtu.be/lMI5QZoZ2nM

देखें तस्वीरें

 

विज्ञापन