नारस। जिला निर्वाचन कार्यालय और स्वीप के द्वारा गिरजा देवी संस्कृति संकुल में आयोजित दिव्यांग मतदाता जागरूकता मेले में दिव्यांग मतदाताओं और मतदाताओं को पूरे जनपद में मतदान के प्रति जागरूक कर रहे दिव्यांग स्वीप वालेंटियर्स ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान ज़िला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह और सीडीओ/ नोडल अधिकारी स्वीप गौरांग राठी एवं स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने दिव्यांग मतदाताओं की हौसला अफ़ज़ाई की। इस मेले में मतदाता जागरूकता को लेकर कई सारे कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

मतदान के महापर्व में हों शामिल
इस मौके पर उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में दो चरणों में मतदान होना है। इसे लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जनपद में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप द्वारा अनेक कार्यक्रम कराये जा रहे हैं। उसी के अंतरगत आज दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह आयोजन आज यहां संस्कृति संकुल में किया गया है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने सभी से मतदान के महापर्व में शामिल होने की अपील की।

विज्ञापन

बढ़ाएंगे मतदान प्रतिशत
इस मौके पर स्वीप के नोडल अधिकारी, सीडीओ गौरांग राठी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर जागरूकता अधिक है साथ ही मतों का प्रतिशत भी अधिक है। आज गिरजा देवी संस्कृति संकुल में दिव्यांग जनों के लिए के जागरकता मेले का आयोजन किया गया है ताकि वो जाने की उनके लिए क्या क्या सुविधाएं सरकार मतदान के लिए कर रही हैं, साथ ही शहर में इस आयोजन के होने से शहरी लोग भी मतदान के प्रति अवेयर होंगे और मतदान का प्रतिशत जो पिछली बार 58 प्रतिशत था वह बढ़ सके।

देश बनेगा सशक्त
दिव्यांग वोटरों को मतदान का महत्त्व बता रही स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने कहा कि मतदान हर उस वयक्ति का अधिकार है जो भारत में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है। ऐसे में हम सभी को मतदान के लिए 19 मई को पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करना चाहिए ताकि हमारा देश सशक्त बन सके।

इस मेले में नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो और रंगोली के माध्यम से दिव्यांग मतदातों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

विज्ञापन
Loading...